पोछे वाले पानी में डालिए यह एक चीज, मक्खी से लेकर मच्छर घर से रहेंगे दूर

आज हम आपको पोछे वाले पानी में 3 ऐसी चीजों को मिलाकर लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका घर के आस-पास मक्खी और मच्छर नहीं फटकेंगे.

पोछे वाले पानी में डालिए यह एक चीज, मक्खी से लेकर मच्छर घर से रहेंगे दूर

डिश वॉश सोप (dish wash soap) भी आप पोछा के पानी में मिला सकती हैं.

Mop water : घर को साफ रखने के लिए हम रोज पोछा और झाड़ू लगाते हैं, इससे आपका घर बैक्टीरिया फ्री रहता है. अपने घर को कीड़े-मकोड़ों के साथ ही यह घर में मच्छरों को भी नहीं आने देता है. ऐसे में आज हम आपको पोछे वाले पानी में 3 ऐसी चीजों को मिलाकर लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका घर के आस-पास मक्खी औऱ मच्छर दोनों ही दूर रहेंगे. स्मूदनिंग कराने के बाद बाल की सही केयर है जरूरी, नहीं तो डैमेज हो सकते हैं हेयर

पोछे के पानी में क्या मिलाएं

- पोछे वाली पानी में आपको सिरका (Vinegar) मिलाना होगा. पानी और सिरका का मिक्सचर कीड़े-मकोड़ों और मच्छरों को दूर रखता है. गर्मी के दिनों में मच्छरों से छुटकारा चाहिए तो आपको पोछा लगाते समय पानी में सिरका जरूर मिलाना चाहिए. यह बहुत असरदाक होगा.

- एसेंशियल ऑयल (essential oil) भी आप पोछा वाले पानी में मिला सकती हैं. लैवेंडर ऑयल, पेपरमिंट ऑयल को अगर आप पानी में मिलाकर पोछा लगाती हैं, तो आपका फर्श भी साफ हो जाता है. साथ ही, घर में कीड़े-मकोड़ों और मच्छर जैसी समस्या भी नहीं होती हैं.

- दालचीनी के पानी से भी आप पूरे घर में पोछा लगा सकती हैं. वहीं, हल्के गुनगुने पानी से पोछा लगाने से फर्श की गंदगी भी साफ हो जाती हैं. इस तरीके से आप घर में पोछा लगाती हैं मक्खी की भी समस्या कम हो जाएगी। 

- डिश वॉश सोप भी आप पोछा के पानी में मिला सकती हैं. इससे मच्छरों का आतंक कम हो सकता है घर में. तो अब से आप इ तरीकों से घर की साफ सफाई करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com