जानिए इन 3 तरह के बीजों से वेट लॉस ड्रिंक बनाने का तरीका, महीनेभर में घट जाएगा कई किलो तक वजन

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो यहां बताई ड्रिंक्स को पी सकते हैं. ये ड्रिंक्स फैट बर्न करती हैं और पाचन को दुरुस्त रखती हैं सो अलग. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Weight Loss: शरीर का वजन लगातार बढ़ता है तो व्यक्ति के लिए मुसीबत का सबब बन जाता है. बढ़ते वजन से परेशान लोग चाहते तो जरूर हैं कि जिम, योगा या जुम्बा क्लास जॉइन कर लें, लेकिन समय और कई बार पैसों की कमी उन्हें रोक लेती है. ऐसे में वजन कम करने के लिए क्या किया जाए समझ नहीं आता. लेकिन, कुछ बीजों (Seeds) से बनने वाली वेट लॉस ड्रिंक वजन घटाने में कारगर साबित हो सकती है. यहां जानिए इन ड्रिंक्स को बनाने के तरीकों के बारे में. 

कॉफी में इस एक चीज को मिलाकर लगा लें डार्क सर्कल्स पर, आंखों के नीचे पड़े घेरे कम होने लगेंगे

वजन घटाने वाली ड्रिंक्स | Weight Loss Drinks 

मेथी का पानी 

मेथी के बीजों से बनने वाली ड्रिंक वजन कम करने में असरदार साबित हो सकती है. इस ड्रिंक से शरीर डिटॉक्स होता है और एक्सेस फैट कम होता है सो अलग. इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह इस पानी को हल्का गर्म करके और छानकर पी लें. इससे शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं और पाचन भी दुरुस्त रहता है. 

जीरा पानी 

जीरा पानी (Jeera Water) मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में असरदार होता है. इस पानी को तैयार करने के लिए एक चम्मच जीरा पानी को रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर रखें. अगली सुबह इस पानी को गर्म करें और छानकर पी लें. जीरा पानी को तुरंत भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें और पिएं. इसे खाली पेट पीने पर शरीर को फायदे मिलते हैं और कैलोरी बर्न होगी. 

चिया सीड्स 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर चिया सीड्स (Chia Seeds) वजन कम करने में असरदार होता है. फाइबर से भरपूर चिया सीड्स ना सिर्फ वजन कम करने में फायदेमंद होते हैं बल्कि इनसे कॉलेस्ट्रोल और हार्ट हेल्थ बेहतर होने में भी मदद मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article