झाइयों से घिर गया है चेहरा तो इन 3 चीजों को लगाना कर दीजिए शुरू, Pigmentation होने लगेगी हल्की 

Pigmentation Home Remedies: झाइयों की वजह से चेहरे पर धब्बे नजर आने लगते हैं. ऐसे में कुछ आसान से नुस्खे इन झाइयों को हल्का करने में असरदार साबित होते हैं. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
Scrubs For Pigmentation: इस तरह कम होंगी चेहरे से झाइयां. 

Hyperpigmentation: पिग्मेंटेशन या कहें झाइयां कई कारणों से चेहरे पर दिखने लगती हैं, जैसे पिंपल्स, स्किन डैमेज, इंफ्लेमेशन, सन डैमेज, उम्र का बढ़ना और हार्मोनल चेंजेस भी झाइयों की वजह बनते हैं. झाइयां चेहरे पर गहरे धब्बों सी दिखाई पड़ती हैं और इससे त्वचा के टेक्सचर पर भी असर पड़ता है. अगर आपकी स्किन भी झाइयों (Pigmentation) से घिर गई है तो यहां जानिए ऐसे कौनसे घरेलू नुस्खे हैं और कौनसी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से झाइयां (Jhaiya) हल्की होने में असर नजर आ सकता है. 

चमकती त्वचा के लिए शहद है बेहद अच्छा, इन 5 तरीकों से लगा सकते हैं Honey Face Packs 

झाइयों के घरेलू उपाय | Pigmentation Home Remedies 

नारियल तेल और चीनी 

चेहरे पर नारियल तेल और चीनी के इस्तेमाल से झाइयों को हल्का करने की कोशिश की जा सकती है. नारियल का तेल और चीनी से बनने वाले इस स्क्रब (Scrub) से त्वचा की डेड स्किन हटती है और धब्बे हल्के होने में भी असर नजर आता है. 

झड़ते बालों पर रामबाण साबित होते हैं ये छोटे लाल बीज, इस्तेमाल करने पर दिखता है कमाल का असर

हल्दी 

झाइयों पर हल्दी का भी का भी अच्छा असर दिखता है. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को सनबर्न और एक्ने के धब्बों से दूर रखते हैं. पिग्मेंटेशन कम करने के लिए आप बेसन में हल्दी (Turmeric) मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे दाग-धब्बे भी कम होने लगते हैं और चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी आता है. 

Advertisement
आलू का रस 

झाइयों को कई गुना तक कम कर सकता है आलू. इसमें जिंक, विटामिन सी और कोलाजन बूस्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा, आलू के ब्लीचिंग गुण त्वचा से दाग-धब्बे हल्का करने में असरदार होता है. आलू के रस (Potato Juice) को चेहरे पर लगाने से पिग्मेंटेशन कम होती है और स्किन दाग-धब्बों से मुक्त नजर आने लगती है. आलू का इस्तेमाल करने के लिए इसे कद्दूकस कर लें. अब निचोड़कर आलू का रस अलग करें. इस रस को चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. आप आलू को घिसने की मेहनत नहीं करना चाहते तो आलू का टुकड़ा लेकर भी चेहरे पर मल सकते हैं. त्वचा को फायदा मिलता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Hadsa: घटना के बाद कैसे गायब हुआ बाबा, फरार होने की पूरी कहानी
Topics mentioned in this article