चेहरे से हटाना चाहती हैं अनचाहे बाल तो जान लीजिए ये 3 घरेलू उपाय, बार-बार अपनाएंगी ये Hair Removal नुस्खा 

Facial Hair Removal: घर की ही चीजों से चेहरे पर नजर वाले अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है. बस सही तरह से इस्तेमाल करने की है जरूरत. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Hair Removal Home Remedies: इस तरह हटाएं चेहरे के अनचाहे बाल.  

Hair Removal: सभी के चेहरे पर छोटे रोएं जैसे बाल तो होते ही हैं. लेकिन, बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं जिनके चेहरे पर काफी ज्यादा बाल नजर आने लगते हैं जो उन्हें खुद को अच्छे नहीं लगते. ऐसे में सभी ऐसे घरेलू नुस्खों की तलाश में रहती हैं जो इन अनचाहे बालों की दिक्कत को दूर कर दे. यहां ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में दिया जा रहा है जो चेहरे के अनचाहे बालों (Unwanted Facial Hair) को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. इन नुस्खों में सिर्फ रसोई की ही चीजों का इस्तेमाल करना होगा और इनका असर भी तेजी से नजर आता है. 

एलोवेरा से भी बढ़ सकते हैं बाल बस लगाने का तरीका होना चाहिए मालूम, यहां जानिए Aloe Vera का सही इस्तेमाल 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Facial Hair Removal 

अंडे की सफेदी और कॉर्न स्टार्च 


इस नुस्खे के लिए आपको एक कटोरी में आधा चम्मच कॉर्न स्टार्च और एक अंडे के सफेद हिस्से (Egg White) को लेकर मिलाना है. इसमें एक चम्मच चीनी भी डाल दें. इस मिश्रण को चेहरे पर परत की तरह लगाएं और फिर सूखने दें. सूख जाने के बाद एक तरफ से छुड़ाते हुए बालों की उल्टी दिशा में इस मास्क को खींचते हुए हटा दें. अनचाहे बाल निकल आएंगे. 

Advertisement
शहद और चीनी 


चीनी और शहद को मिलाकर आप घर पर ही वैक्स (Wax) तैयार कर सकते हैं. इससे तुरंत ही चेहरे के बाल हट जाते हैं. सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही पानी मिला लें. इसे 30 सेकंड गर्म करने के बाद निकाल लें. इसे चेहरे के अनचाहे बालों पर लगाएं और इसके ऊपर कॉटन के स्ट्रिप रखें. 

Advertisement
पपीता और हल्दी 

पपीता में पापैन नामक एंजाइम पाया जाता है जो फेशियल हेयर (Facial Hair) को हटाने में मददगार साबित होता है. पपीते के इस्तेमाल से त्वचा निखरने में भी मदद मिलती है. इस चलते पपीते और हल्दी को मिलाकर चेहरे के छोटे-छोटे अनचाहे बालों को हटाने में मदद मिलती है. इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको एक कटोरी में पपीते का टुकड़ा और आधा चम्मच हल्दी मिलानी होगी. पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखें. इसके बाद इस पैक को हल्के हाथ से रगड़ते हुए छुड़ा लें. 
 

Advertisement

Photo Credit: iStock

इन 10 चीजों को खाने से चेहरे पर दिखने लगता है निखार, 40 की उम्र में Face दिखता है 28 जैसा 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM Modi और Xi-Jinping के बीच द्विपक्षीय वार्ता, राजनीति और कारोबार में खुलेंगी नई खिड़कियां?
Topics mentioned in this article