बालों को लंबा करना है तो इन 3 नुस्खों को आजमाकर देख लीजिए आप, लंबे और घने बाल पाने में नहीं लगेगी देर 

कई बार छोटे-मोटे नुस्खे ही बालों को लंबा और घना बनाने में बड़ा असर दिखाते हैं. यहां कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जिन्हें आजमाने पर बाल घुटनों तक लंबे हो सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair Care: आजकल की व्यस्त जीवनशैली, खराब डाइट, मौसम में बदलाव, कभी पानी बदलना, सही तरह से बालों की देखरेख ना करना या फिर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाता है. बालों का झड़ना एक बार शुरू होता है तो फिर बंद होने का नाम नहीं लेता. इससे महिलाएं और पुरुष दोनों ही बालों के लगातार झड़ते रहने की दिक्कत से दोचार होते हैं. ऐसे में कुछ आसान सी बातों को ध्यान में रखने पर बालों का झड़ना कम किया जा सकता है और इन नुस्खों को आजमाने पर बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर होने में भी असर दिखता है. 

माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने ने बताया सुबह नाश्ते में किन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज 

बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे | Hair Growth Home Remedies 

अंडे का हेयर मास्क 

बालों को अंडे से प्रोटीन मिलता है. अंडे हेयर ग्रोथ प्रोमोट करते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए एक अंडा, एक चम्मच शहद और जरूरत के अनुसार ऑलिव ऑयल लिया जा सकता है. आप चाहे तो ऑलिव ऑयल को स्किप भी कर सकते हैं. तीनों चीजों को मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें और इस हेयर मास्क को बालों पर आधे घंटे के करीब लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. अंडे का हेयर मास्क (Egg Hair Mask) हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. ड्राई, डैमेज्ड या किसी भी हेयर टाइप के लिए यह हेयर मास्क बेहद फायदेमंद होता है. इस मास्क में शहद होता है जो बालों को मॉइश्चर देने का काम करता है और अंडे से बालों को मजबूती मिलती है. 

Advertisement
आंवला का तेल 

घर पर ही आंवला का तेल (Amla Oil) बनाकर बालों पर लगाया जा सकता है. इस तेल को बालों पर लगाने पर बालों की ग्रोथ तेजी से होती है. तेल बनाने के लिए 2 से 3 आंवला लेकर उसे किसी कैरियर ऑयल जैसे नारियल के तेल या फिर बादाम के तेल में डालकर पकाएं. आंवला को छोटे टुकड़ों में काटें जिससे यह अच्छे से पके और तेल में इसके गुण घुल जाएं. इस तेल को अच्छे से पकाने के बाद छान लें. बालों पर हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल से मालिश की जा सकती है. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और हेयर फॉलिकल्स को मजबूती देने का काम करता है. इससे बालों का टूटना भी रुकता है. 

Advertisement
मेथी का हेयर मास्क 

बालों पर मेथी के हेयर मास्क (Fenugreek Hair Mask) का इस्तेमाल भी बेहद फायदेमंद होता है. मेथी का हेयर मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच मेथी के दाने रातभर पानी में भिगोकर रखें. जब मेथी अच्छे से भीग जाए तो अगली सुबह इसे पीसें और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 20 से 25 मिनट रखें और फिर धोकर हटाएं. मेथी का यह हेयर मास्क बालों को प्रोटीन और जरूरी पोषक तत्व देता है जिससे बाल मजबूत होने लगते हैं. इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic
Topics mentioned in this article