बार-बार बढ़ जाता है यूरिक एसिड तो इन 3 फलों को खाना कर दीजिए शुरू, शरीर से निकल जाएगा गंदा Uric Acid

Fruits For Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से घिरने लगता है. इससे गाउट की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में यहां जानिए कौनसे फल खाने पर यूरिक एसिड से राहत मिल सकती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
U

Uric Acid Control: प्यूरिन का जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर यूरिक एसिड बढ़ सकता है. यूरिक एसिड एक तरह का अपशिष्ट यानी खराब पदार्थ होता है जिसे सामान्य तौर पर किडनी फिल्टर करके निकाल देती है. लेकिन, यूरिक एसिड अगर जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है और यूरिक एसिड पूरे शरीर में फैलने लगता है. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स हाथों और पैरों की उंगलियों समेत घुटनों में भी जमने लगते हैं जिससे सूजन हो जाती है. इससे गाउट (Gout) की दिक्कत भी हो सकती है. ऐसे में समय रहते यूरिक एसिड के लेवल्स को कम करने की कोशिश की जाती है. यहां कुछ ऐसे ही फलों (Fruits) का जिक्र किया जा रहा है जिनका सेवन यूरिक एसिड के हाई लेवल्स को कम करने में असरदार होता है. 

खांसी से परेशान हैं तो यहां जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा, इन 5 चीजों का सेवन दूर कर देगा Cough की दिक्कत

हाई यूरिक एसिड कम करने वाले फल | Fruits That Reduce High Uric Acid 

केला 

हाई यूरिक एसिड और गाउट को कम करने के लिए केले का सेवन किया जा सकता है. केले (Banana) खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है जो यूरिक एसिड कम करने में फायदेमंद होता है. केले में प्यूरिन की मात्रा भी बेहद कम होती है. ऐसे में यूरिक एसिड ट्रीटमेंट के लिए केले खाए जा सकते हैं. 

Advertisement
चेरीज 

यूरिक एसिड कम करने के लिए चेरीज खाई जा सकती हैं. चेरीज एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती हैं और यूरिक एसिड के लेवल्स कंट्रोल करने में असर दिखाती हैं. ऐसे में रोजाना चेरीज खाई जा सकती हैं. 

Advertisement
सेब 

डाइट्री फाइबर से भरपूर सेब के सेवन से भी यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है. इससे खून में मौजूद यूरिक एसिड के कण कम हने लगते हैं. यूरिक एसिड लेवल्स को कम करने के लिए रोजाना सेब का सेवन किया जा सकता है. सेब (Apples) में मौजूद मैलिक एसिड भी यूरिक एसिड के असर को कम करने में असरदार होते हैं. 

Advertisement
इन बातों का रखें ध्यान 
  • शुगरी ड्रिंक्स और जरूरत से ज्यादा मीठी ड्रिंक्स पीने से परहेज करें. इससे गाउट ट्रिगर हो सकता है.
  • फ्रुक्टोस वाली कॉर्न सिरप को ना पिएं. साथ ही पैकेज्ड फूड्स के सेवन से परहेज करना शुरू करें.
  • एल्कोहल का कम से कम सेवन करें. एल्कोहल और एल्कोहल वाली ड्रिंक्स में प्यूरिन होता है जो दिक्कत को बढ़ा देता है. 
  • लाल मीट, कुछ सीफूड जैसे टूना और ऑर्गन मीट यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं. इनसे परहेज किया जाना जरूरी है. 
  • पानी पीते रहें. पर्याप्त मात्रा में पानी पिया जाए तो इससे यूरिक एसिड शरीर से फिल्टर होकर निकलने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
RD Burman Music: मिनटों में पंचम दा ने बना दी थी Saagar फिल्म के इस गाने की धुन | Rahul Dev Burman
Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee Election को लेकर LG से Supreme Court: 'चुनाव कराने की इतनी जल्दी क्यों'
Topics mentioned in this article