Skin glowing tips: केवल 28 दिन इन 5 योगासन कर लीजिए बेजान त्वचा पर आ सकती है निखार और कसाव

हम आपको यहां पर 5 योगासन के बारे में बता रहे हैं, जो आपके चेहरे पर चमक और कसाव लाने का काम करेगा. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

How to get tightening skin : आप अपने चेहरे का खोया नूर वापस पाना चाहती हैं, तो इसमें आपकी मदद योगासन करेगा. आपको बता दें कि योगासन करने से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. यह आपके फेस टेक्शचर को भी अच्छा करता है. साथ ही ये आपके चेहरे के फैट को कम करके शेप में लाता है. वहीं, यह स्किन पर पड़े दाग-धब्बे को हल्का करने का भी काम बखूबी करता है. ऐसे में हम आपको यहां पर 5 योगासन के बारे में बता रहे हैं, जो आपके चेहरे पर चमक और कसाव लाने का काम करेगा. 

आयुर्वेद के अनुसार लौकी के साथ इन चीजों का सेवन कभी नहीं करना चाहिए, सेहत के लिए नहीं है ठीक

ग्लोइंग स्किन के लिए बेस्ट 5 योगासन - Best 5 yoga asanas for glowing skin

कोबरा पोज - cobra pose

कोबरा पोज जिसे हिन्दी में भुजंगासन के नाम से जाना जाता है, चेहरे और गर्दन में ब्लड सर्कुलेश को बढ़ावा देता है, जिससे चेहरे पर चमक आती है. हां अगर आपको पीठ में चोट या हर्निया है या आप प्रेग्नेंट हैं तो इस मुद्रा को करने से बचें.

Advertisement
मत्स्यासन - Matsyasana

मत्स्यासन या मछली मुद्रा छाती और गर्दन को खोलता है, जिससे चेहरे की मांसपेशियों को ऑक्सीजन मिलती है. अगर आपको उच्च या लो ब्लड प्रेशर या माइग्रेन है तो इसे करने से बचिए. 

Advertisement
हलासन - Halasana

हलासन चेहरे पर रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और त्वचा की रंगत को निखारता है लेकिन आपको गर्दन में चोट, दस्त या हाई ब्लड प्रेशर है तो इसे करने से बचें.

Advertisement
अधोमुख योगासन - Downward Dog Pose 

अधोमुख योगासन चेहरे के रक्त संचार को बढ़ाता है, तनाव को कम करता है जिससे चेहरे निखर जाता है.  लेकिन आपको कार्पल टनल सिंड्रोम है तो सावधान रहें.

Advertisement

यह योगासन आपके चेहरे पर रक्त संचार को बढ़ावा देता है, जो बदले में त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. अगर आपको पीठ में चोट या हाई ब्लड प्रेशर है, तो इसे करने से बचिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Featured Video Of The Day
Bahraich Violence: हिंसा के बाद काबू में आने लगे हालात, ने बताया कैसी है ताजा स्थिति