30 दिन तक रूटीन में शामिल करें ये 2 योगासन, बॉडी हो जाएगी एकदम फिट और एक्टिव

योग को रूटीन में शामिल करने से फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर काफी पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है. अगर अपने रूटीन में इन 2 योगासन को शामिल कर लिया जाए तो इससे फिट और एक्टिव रहने में काफी मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
आइए जानते हैं कौन से दो योगासन बना सकते हैं फिट और एक्टिव.

Yoga For Fitness: सेहतमंद रहने के लिए मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से फिट रहना जरूरी है. इसके लिए योग सबसे बेहतर (Yoga for fitness) उपाय है. योग से हमें  फिजिकली फिट और एक्टिव रहने के साथ साथ मेंटल हेल्थ को भी बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है. 21 जून को पूरी दुनिया में इंटरनेशलन योगा डे (Yoga Benefits) मनाया जाता है. इस दिन लोगों को योग के प्रति जागरूक करने और अपने जीवन में योग को शामिल करने के लिए प्रेरित किया जाता है. योग को रूटीन में शामिल करने से फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर काफी पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है. अगर अपने रूटीन में इन 2 योगासन को शामिल कर लिया जाए तो इससे  फिट और एक्टिव (Fit and active body) रहने में काफी मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं कौन से दो योगासन कर सकते हैं फिट और एक्टिव रहने में मदद और उन्हें कैसे करना चाहिए….

Advertisement

तवा काला हो गया है तो बस एक रुपये की इस चीज से एकदम चमक जाएगा, यह है साफ करने का आसान तरीका

स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ की मोटी परत भी हो जाएगी चुटकियों में साफ, बस बेकिंग सोडा से करें ये काम

Advertisement
2 सबसे लाभदायक योगा पोज  (Two most beneficial yoga pose)

नौकासन

नौकासन पूरी बॉडी को फायदा पहुंचाने वाला योगसन है. बोट पोज  करने के लिए योगा मैट पर बैठ जाएं और दोनों पैरों को सामने की तरफ फैलाएं. हाथों को थोड़ा पीछे रखें और फिर हाथों को पैरों की सीध में सामने की तरफ करें. रीढ़ की हड्डी को सीधा रखतें हुए छाती, सिर और पैरों को जमीन से ऊपर उठाना है. पूरी बॉडी को हिप्स पर बैलेंस करें. इस समय आपके हाथ सामने की तरफ होने चाहिए. बॉडी नौका यानी बोट पोज में आ जाएगी और पेट पर दवाब महसूस होगा. कुछ सेकेंड्स के लिए इस पोजिशन मे रहें और वापस पुरानी पोजिशन में लौट आएं-

Advertisement

नौकासन से फायदा

इस आसन को करने से बेली फैट कम होता है. पेट और कमर की चर्बी दूर होती है. रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है. पाचन में सुधार आता है और तनाव दूर होता है.

Advertisement

धनुरासन

धनुरासन करने के लिए पेट के बल एक योगा मैट पर लेट जाएं. हाथों को पैर सटाकर रखें. अब सांस को अंदर की तरफ खींचते हुए, पैरों के टखनों को हाथों से पकड़ें और सामने की तरफ देखें और गर्दन को सीधा रखें. अब बॉडी को धनुष यानी बो की पोज लाएं. इस पोजिशन में कुछ रहे फिर सांस छोड़ते हुए, वापस पोजिशन में लौट जाएं.

Advertisement

धनुरासन से फायदा

धनुरासन से बॉडी की कैलोरीज बर्न होती हैं और वजन में कमी आती है. डाइजेशन में सुधार आने के कारण खुलकर भूख लगती है. मसल्स मजबूत होते हैं. बैक पेन से राहत मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
West Bengal में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई, TMC विधायक ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article