Home remedy : बस 1 दिन में आपका जुकाम हो जाएगा छूमंतर, इस 3 चीज का करना होगा सेवन

यहां पर हम आपको कुछ घरेलू सुझाव दे रहे हैं, जिनसे आप 1 दिन के अंदर अपनी सर्दी-जुकाम को ठीक कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी जुकाम एक दिन में ठीक करने का काम करेंगे.

Sardi jukam remedy : मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम (cold cough) की चपेट में शरीर आ जाता है. सबसे पहले बच्चे और बूढ़े कोल्ड की जद में आते हैं, क्योंकि इनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है. ऐसे में फिर नाक, गले और सीने की जकड़न से हफ्तों परेशान रहते हैं. हालांकि, इसको ठीक करने के लिए दवाईयों का सेवन लोग ज्यादा करते हैं. लेकिन यहां पर हम आपको कुछ घरेलू सुझाव दे रहे हैं, जिनसे आप 1 दिन के अंदर अपनी सर्दी-जुकाम को ठीक कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं.

चाहते हैं बोर्ड एग्जाम में बच्चा लाए अच्छे नंबर तो उसे खिलाएं ये 5 चीजें, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगे दिमाग, अच्छे नंबरों से होगा पास

सर्दी-जुकाम के घरेलू उपाय

- पहला तरीका है आप भाप लीजिए. अगर आपकी नाक और सीने में जकड़न है तो फिर आप स्टीम लीजिए. इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा. भाप लेने से श्वास नली में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. 

- आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं. इसमें अदरक और हल्दी डालकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे जुकाम में तुरंत आराम मिलता है. आप काली मिर्च वाली चाय का भी सेवन कर सकते हैं. इससे भी आपको आराम मिलेगा. 

Valentine day 2024 : वैलेंटाइन से पहले जरूर दें ध्यान अपनी इन 5 आदतों पर रिश्ते में बढ़ेंगी नजदीकियां

- तुलसी वाला काढ़ा भी आप पी सकते हैं. इसका सेवन करने से जुकाम में राहत मिलती है. आप सुबह की शुरूआत अगर इससे करते हैं तो फिर काफी हद तक आराम मिलेगा.

- अदरक और शहद वाली चाय भी आप पी सकते हैं. एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी जुकाम एक दिन में ठीक करने का काम करेंगे. गरम पानी का भी आप सेवन कर सकते हैं, इससे निजात पाने के लिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Terrorist Attack: Jammu Kashmir के Rajouri में हुए आतंकी हमलों पर बड़ा ख़ुलासा
Topics mentioned in this article