'BJP ने 20 साल तक झारखंड को लूटा, चुनाव में धनतंत्र और साजिश के खिलाफ लड़ेंगे' : CM हेमंत सोरेन

सोरेन ने कहा है कि सरकार गठन के बाद से विपक्ष द्वारा फैलाए गए हर षड्यंत्र, हर बाधा, हर झूठ को मात देने का काम हुआ है. उन्हें हर उपचुनाव में भी हमने मात दिया और यह मेरे सभी झारखंड वासियों के साथ और आशीर्वाद से हुआ है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
रांची:

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जेल से रिहा होने के 100 दिन पूरे होने पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट पर बीजेपी पर जमकर हमला बोला. साथ ही अपनी सरकार के कार्यकाल के तमाम कामकाज भी गिनाए. सीएम सोरेन ने बीजेपी पर झारखंड के गठन के बाद से करीब 20 सालों तक प्रदेश को लूटने का आरोप लगाया और दावा किया कि उन्होंने अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान झारखंड की जड़ें मजबूत करने की कोशिश की है.

सोरेन ने फेसबुक पोस्ट में कहा, "आज जेल से लौटकर मुझे राज्य की कमान संभाले 100 दिन हो गए हैं. दिसंबर 2019 में झारखंड की जनता के आशीर्वाद से मैंने राज्य की बागडोर संभाली थी. मेरा एकमात्र उद्देश्य झारखंड के वृक्ष को सींचना और उसकी जड़ों को मजबूत करना था. भाजपा ने 20 साल तक इस वृक्ष को दोनों हाथों से लूटा. इसे सुखा दिया."

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में हमें भाजपा और विपक्ष के "धनतंत्र, झूठ, साजिश और समाज को तोड़ने वाली राजनीति" के खिलाफ मिलकर लड़ना है.

सोरेन ने लिखा, "20 साल के 'युवा झारखंड' में हमारे गरीब, वंचित और शोषित वर्ग के लोग सामाजिक सुरक्षा जैसी मूलभूत जरूरतों के लिए तरसते थे, हमारे आदिवासी, दलित, पिछड़ा और अल्पसंख्यक खोई हुई पहचान के लिए तरसते थे, हमारे राज्य के नौनिहाल अच्छी शिक्षा के लिए तरसते थे, हमारे होनहार युवा नौकरी और रोजगार के लिए तरसते थे, हमारे मेहनतकश किसान कर्ज के बोझ तले दबे जाते थे, हमारी माताएं-बहनें मान-सम्मान और स्वाभिमान के लिए तरसती थीं, हमारे मजदूर भाई-बहन अपनी पहचान के लिए तरसते थे, हमारे जल-जंगल-जमीन अपनी अस्मिता के लिए तरसते थे."

उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा, "झारखंड के केंद्र के पास एक लाख 36 हजार करोड़ रुपये बकाया के लिए मैंने आवाज उठाई तो मुझे जेल में डाल दिया गया. मेरा गुनाह इतना ही था कि मैं झारखंड के लोगों की सेवा कर रहा था, अपने लोगों को हक-अधिकार दे रहा था. अगर मेरा ऐसा करना गुनाह है तो ये गुनाह में बार-बार करता रहूंगा. झारखंड न कभी किसी के आगे झुका है न उसे कभी किसी के आगे झुकने दिया जाएगा."

सोरेन ने कहा है कि सरकार गठन के बाद से विपक्ष द्वारा फैलाए गए हर षड्यंत्र, हर बाधा, हर झूठ को मात देने का काम हुआ है. उन्हें हर उपचुनाव में भी हमने मात दिया और यह मेरे सभी झारखंड वासियों के साथ और आशीर्वाद से हुआ है, लेकिन मुझे पता है कि अभी भी कई क्षेत्र में बहुत कुछ करना बाकी है. विपक्ष ने 20 साल तक राज्य को इतना पिछड़ा बनाया, इसे आगे ले जाने के लिए अभी कई गुना जोर लगाना है.

झारखंड के मुख्यमंत्री ने 2020 में कोविड के लॉकडाउन के दौरान राज्य के प्रवासी लोगों को झारखंड वापस लाने, उनकी सहायता के लिए उठाए गए कदम, देश में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए झारखंड की ओर से उठाए गए कदमों का विस्तार से उल्लेख किया है. उन्होंने सरकार की ओर से शुरू की गई बिरसा हरित ग्राम योजना, नीलांबर-पीताम्बर जल समृद्धि योजना, सर्वजन पेंशन योजना, हरा राशन कार्ड, सोना सोबरन धोती-साड़ी योजना, अबुआ आवास योजना के बारे में भी सोशल मीडिया पर विस्तार से लिखा है."

उन्होंने युवाओं को नौकरी और रोजगार से जोड़ने के लिए नियमावलियों के निर्माण, नियोजन नीति और निजी क्षेत्र में स्थानीय लोगों को रोजगार हेतु 75 प्रतिशत आरक्षण लागू करने जैसे कार्यों का भी जिक्र किया है.

Advertisement

सोरेन ने जेल से लौटकर दोबारा मुख्यमंत्री के तौर पर 100 दिन का कार्यकाल पूरा करने पर अपने कामकाज भी गिनाए हैं. उन्होंने अपनी सरकार द्वारा तैयार की गई वित्तीय सहायता योजना ‘मइयां सम्मान योजना' और आवास योजना ‘अबुआ आवास योजना' जैसे सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों का उल्लेख किया.

Featured Video Of The Day
Sanjiv Khanna बनेंगे देश के 51वें CJI | CJI DY Chandrachud ने सरकार को लिखी चिट्ठी