बुलंदशहर दंगे का आरोपी लड़ रहा है उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव

योगेश राज ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. इस हिंसा में एक पुलिस निरीक्षक समेत दो लोगों की जान चली गई थी.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नोएडा (उप्र):

बुलंदशहर में 2018 की हिंसा में कथित भूमिका को लेकर कुछ समय के लिए गिरफ्तार किए गए योगेश राज ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. इस हिंसा में एक पुलिस निरीक्षक समेत दो लोगों की जान चली गई थी. स्याना विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर योगेश कुमार नाम से नामांकन पत्र दाखिल किया गया है. उनके चुनावी हलफनामे में यह जानकारी दी गई है. इस निर्वाचन क्षेत्र में 10 फरवरी को मतदान होगा. अपने हलफनामे में 12वीं पास योगेश राज ने अपनी उम्र 26 साल बताई है और घोषणा की है कि उनके विरूद्ध दो आपराधिक मामले हैं जिनमें फैसले का इंतजार है. उनमें एक मामला 2018 की भीड़ हिंसा से जुड़ा है.

पश्चिम उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के स्याना क्षेत्र में दिसंबर, 2018 में हिंसा भड़की थी जिसमें पुलिस निरीक्षक सुबोध कुमार सिंह और स्थानीय निवासी सुमित की जान चली गई थी. चिंगरावथी गांव में मवेशी के कंकाल मिलने के बाद हिंसा भड़की थी.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का कैराना के व्यापारियों को सुरक्षा देने का आश्वासन

योगेश उन 80 लोगों में शामिल हैं जिनके विरूद्ध पुलिस ने हिंसा में उनकी कथित भूमिका मामला दर्ज किया था. उनमें 27 नामजद हैं जबकि बाकी अज्ञात हैं. इस घटना के समय योगेश बजरंग दल की बुलंदशहर इकाई के संयोजक थे, लेकिन वह अब उसके सदस्य नहीं हैं. बजरंग दल के एक पदाधिकारी ने योगेश के पंचायत चुनाव जीतने के बाद मई, 2021 में कहा था कि वह संगठन के सदस्य नहीं हैं.

Advertisement

योगेश जमानत पर रिहा हुए थे और उन्होंने वार्ड नंबर पांच से पंचायत चुनाव लड़ा था एवं जीत हासिल की थी. उस चुनाव में भी उनका नाम योगेश कुमार न कि योगेश राज लिखा था.

Advertisement

सपा में शामिल हुए भारत के सबसे लंबे कद के शख्स, जानिए कितनी है लंबाई

स्याना विधानसभा क्षेत्र में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में दस फरवरी को मतदान होगा. मतगणना 10 मार्च को होगी. भाजपा के वर्तमान विधायक देवेंद्र सिंह लोधी फिर स्याना से चुनाव मैदान में उतरे हैं. इस सीट से सात निर्दलीय प्रत्याशियों समेत 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

Advertisement

चुनाव आयोग के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी को होगी. उम्मीदवार 27 जनवरी तक अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकते हैं.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर