"अमिताभ बच्चन जैसा बनना आसान नहीं, कमाल की प्रतिभा के..."  'बिग बी' के बर्थडे पर जावेद अख्‍तर

जावेद अख्‍तर ने कहा, "अमिताभ बच्चन जैसा बनना आसान नहीं है, कमाल की प्रतिभा के साथ-साथ अनुशासन भी होना चाहिए. आम तौर पर लोग ऐसे नहीं होते हैं. अमिताभ समय से पहले सेट में आ जाते थे. ये सारी ख़ूबियां सबमें नहीं होती है. मौसम तो बदलते रहते हैं, उनकी जो फिल्में नहीं चलीं, उसमें उनकी एक्टिंग खराब नहीं थी.

Advertisement
Read Time: 15 mins

नई दिल्ली:

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने 11 अक्टूबर को अपना 80वां जन्मदिन मनाया. इस मौके पर फैंस और बॉलीवुड सितारों ने बिग बी को जन्मदिन की बधाई दी है. वही, "महानायक" के जन्मदिन के मौके पर लेखक और गीतकार जावेद अख्‍तर ने NDTV से खास बातचीत की. जावेद अख्‍तर ने अम‍िताभ बच्‍चन की फिल्‍म ‘शोले' का ज‍िक्र क‍िया है. जावेद अख्‍तर ने NDTV से कहा, "अमिताभ बच्चन बहुत बड़े एक्टर हैं. ये हम साफ देख सकते थे. इनकी कोई मिसाल नहीं है. हमने उनके साथ काम करना चाहा. हमें एक बेहतरीन एक्टर मिल गया. मैंने पहले स्क्रिप्ट लिखी थी. फिर अमिताभ को लिया गया. प्रकाश मेहरा को सबने मना किया, तो हमने कहा अमिताभ से बेहतर कोई नहीं. फिर उन्होंने अमिताभ को लिया. वो उस समय 30 साल के भी नहीं थे. अमिताभ से हमारी 50 साल की दोस्ती है."

जावेद अख्‍तर ने कहा, "अमिताभ बच्चन जैसा बनना आसान नहीं है, कमाल की प्रतिभा के साथ-साथ अनुशासन भी होना चाहिए. आमतौर पर लोग ऐसे नहीं होते हैं. अमिताभ समय से पहले सेट में आ जाते थे. ये सारी ख़ूबियां सबमें नहीं होती है. मौसम तो बदलते रहते हैं, उनकी जो फिल्में नहीं चलीं, उसमें उनकी एक्टिंग खराब नहीं थी. फिल्म 'शोले' मे दो रोल थे. एक में धरम जी को लिया गया था. हमने कहा कि अमिताभ बच्चन को ले लीजिए. हमने रमेश सिप्पी को जंजीर दिखाई. फिर उन्होंने कहा ये बेहतरीन है. शोले की एक पार्टी हुई थी. मैंने अमिताभ को कहा जरूर आना. लेकिन अमिताभ को बुखार था. लेकिन वो बीमारी के हालत में भी पार्टी में आ गए थे.

फिल्म जगत में पांच दशक का समय बिता चुके बिग बी आज भी निर्देशकों की पहली पसंद हैं जो उन्हें अपनी फिल्मों में लेने के लिए आतुर नजर आते हैं. साल 1975 में आई फिल्म ‘शोले' का निर्देशन करने वाले रमेश सिप्पी से लेकर 47 साल बाद ‘ब्रह्मास्त्र' का निर्देशन करने वाले आयान मुखर्जी तक, सभी निर्देशकों की पहली पसंद बच्चन ही होते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-
Amitabh Bachchan@80: आज भी अमिताभ डायरेक्टर्स की हैं पहली पसंद, ऐसा रहा फिल्मों में 53 साल का सफर
ढोल-नगाड़ों के साथ अमिताभ बच्चन के घर के बाहर लगा फैंस का जलसा, बिग बी ने इस अंदाज में की सबसे मुलाकात

Advertisement