मुंबई होर्डिंग जैसे भयानक हादसों की मशहूर लेखक ने 8 साल पहले दे दी थीं चेतावनी

मुंबई में भारी-भरकम होर्डिंग्स गिरने की वजह से कई लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. इस भयानक हादसे की वजह शहर में लगा अवैध होर्डिंग्स बोर्ड बना.

Advertisement
Read Time: 2 mins

मुंबई के घाटकोपर में तूफान के दौरान उनकी कंपनी की ओर से लगाए गए होर्डिंग गिरने के बाद 14 लोगों की मौत हो गई और 70 से ज्यादा अन्य घायल हो गए. 8 साल पहले लेखक अमिताव घोष ने चेतावनी दी थी कि अगर इस तरह का कोई तूफान आया तो मुंबई जैसे महानगर के बिलबोर्ड जानलेवा हो जाएंगे. लेखक अमिताव घोष ने कई बार जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दों को भी उठाया है.

उन्होंने एक्स पर अपनी पोस्ट किया कि द ग्रेट डिरेंजमेंट में मैंने लिखा था कि एक बड़े तूफान की स्थिति में 'मुंबई में लगे हजारों बिलबोर्ड' घातक प्रोजेक्टाइल में बदल जाएंगे. हालिया तूफ़ान उतना नुकसानदेह नहीं था जितना कोई बड़ा चक्रवात असल में घातक हो सकता है. मुंबई को वास्तव में होर्डिंग पर भारी कटौती करने की जरूरत है. इस पोस्ट के साथ उन्होंने एक खबर का लिंक भी शेयर किया है.

इस भयानक हादसे को बतौर चेतावनी मानते हुए, घोष ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि सोमवार का तूफान एक बड़े चक्रवात के करीब भी नहीं था और उन्होंने ऐसे बिलबोर्डों को कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा. मुंबई में सोमवार दोपहर धूल भरी आंधी और अचानक हुई बारिश के दौरान एक पेट्रोल पंप पर 120 x 120 फीट का बिलबोर्ड गिर गया, जिसकी चपेट में 100 से ज्यादा लोग आ गए.

इस हादसे के बाद से अब तक चौदह शव बरामद किए जा चुके हैं. जानकारी के मुताबिक बिलबोर्ड अवैध था और बिना अनुमति के लगाया गया था. हालांकि बिलबोर्ड लगाने वाली कंपनी से जुड़े लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें : कौन है मुंबई होर्डिंग्स हादसे का आरोपी, जिस पर रेप केस भी है दर्ज; 2009 में लड़ चुका है चुनाव

Advertisement

ये भी पढ़ें : घाटकोपर होर्डिंग हादसा में ब्लेम गेम शुरू! BMC का दावा GRP ने दी थी होर्डिंग लगाने की इजाजत

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा