हवाई क्षेत्र बंद, यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए अब भारत इस रणनीति पर कर रहा काम

यूक्रेन में भारत के राजदूत ने कहा, "भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम अथॉरिटीज के संपर्क में हैं. भारत सरकार, विदेश मंत्रालय और यूक्रेन में भारतीय दूतावास स्थिति को लेकर अलर्ट है और भारतीयों को यूक्रेन से बाहर निकालने के तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
नई दिल्ली:

यूक्रेन पर रूस ने हमला (Russia Attack on Ukraine) कर दिया. यूक्रेन में कई जगहों पर धमाकों की आवाजें सुनी गईं. रूस ने  यूक्रेन के कई शहरों को अपना निशाना बनाया. रूसी फौज यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ रही है. इस बीच, यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने की कोशिश तेज की जा रही हैं. यूक्रेन में भारत के राजदूत पार्थ सत्पथी ने कहा कि भारत सरकार, विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास अलर्ट हैं और परिस्थितियों की निगरानी कर रही हैं. हम भारतीयों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे काम कर रहे हैं. 

उन्होंने कहा, "भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम अथॉरिटीज के संपर्क में हैं. भारत सरकार, विदेश मंत्रालय और यूक्रेन में भारतीय दूतावास स्थिति को लेकर अलर्ट है और भारतीयों को यूक्रेन से बाहर निकालने के तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं. देख रहे हैं कि हम हमारे नागरिकों को पड़ोसी देशों और यूक्रेन से लगती पश्चिम सीमाओं के जरिये कैसे निकाल सकते हैं." 

राजदूत ने कहा, ‘‘हवाई क्षेत्र बंद है, रेलवे की समयसारिणी अनिश्चित है और सड़कों पर भीड़भाड़ है. मैं सभी से शांत रहने और स्थिति का सामना धैर्य के साथ करने का अनुरोध करता हूं.'' उन्होंने कहा कि कीव में भारतीय दूतावास खुला हुआ है और उसका कामकाज जारी है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपसे आग्रह करता हूं कि कृपया आप जहां भी हों, अपने परिचित स्थानों पर रहें. जो लोग पारगमन में हैं, कृपया अपने परिचित स्थानों पर लौट आएं.''

READ ALSO: यूक्रेन ने कहा-रूस ने अब तक किए 203 हमले, 'जंग' से जुड़ी 5 खास बातें

सत्पथी ने कहा, ‘‘जो लोग यहां कीव में फंसे हुए हैं, कृपया कीव में अपने दोस्तों और सहयोगियों, विश्वविद्यालयों और समुदाय के अन्य सदस्यों से संपर्क करें, ताकि आप अस्थायी रूप से वहां ठहर सकें.''

Advertisement

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को चार देशों के ज़रिए निकाला जाएगा
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन में फंसे भारतीयों को हंगरी, पोलैंड, स्लोवाक गणराज्य और रोमानिया चार देशों के ज़रिए निकाला जाएगा. विदेश मंत्रालय की टीमें जमीनी सरहद (land border) पर पहुंच रही हैं, जो लोग जहां से नज़दीक होंगे उन्हें वहां से निकाला जाएगा. 

यूक्रेन में 18,000 भारतीय
यूक्रेन में 18,000 के करीब भारतीय हैं, जिनमें से कई स्टूडेंट्स हैं. फंसे भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया का विभान भेजा गया था, लेकिन यह विमान वापस आ गया है क्योंकि यूक्रेन ने वाणिज्यिक उड़ानों के लिए अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है. 

Advertisement

READ ALSO: जानिए 'संकट' को भांपते हुए दूतावास ने यूक्रेन में भारतीयों के लिए कब-कब जारी की थीं एडवाइजरी..

सरकार ने किया और राजनयिक भेजने का फैसला
विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा, "चूंकि यूक्रेन में एयर स्पेस बंद हो गया है इसलिए हमने फ्लाइट के जरिये भारतीयों को वापस लगाने के उपायों को फिलहाल रोक दिया है. हम यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए वैकल्पिक कदमों पर काम कर रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने भारतीय दूतावास की मदद के लिए इस इलाके में और राजनयिक भेजने का फैसला किया है."

वीडियो: यूक्रेन संकट पर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से आज रात बात कर सकते हैं PM मोदी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी
Topics mentioned in this article