बुके दिया, शॉल पहनाई...राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पास होने पर ऐसे जताया PM मोदी का आभार

राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद अब इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही यह विधेयक 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' हो जाएगा.

Advertisement
Read Time: 23 mins

महिला सासंदों ने पीएम मोदी का जताया आभार

महिलाओं के लिए लोकसभा और विधानसभा में 33 फीसदी आरक्षण के प्रावधान वाला महिला आरक्षण बिल (Women Reservation Bill) राज्यसभा से निर्विरोध पास हो गया है. बुधवार को इस बिल को दो तहाई बहुमत के साथ मंजूरी मिल गई. इस बिल के पक्ष में 215 वोट पड़े जब कि इसके खिलाफ एक भी वोट नहीं पड़ा. राज्यसभा में मौजूद सदस्यों ने वोटिंग के लिए मल्टीमीडिया डिवाइस का इस्तेमाल किया था.लोकसभा से यह पहले ही पास हो गया था. राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद अब इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. राष्ट्रपति की मंजूरी मिलते ही यह विधेयक 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' हो जाएगा. बिल पास होने के बाद महिला सांसदों ने अनोखे अंदाज में खुशी जाहिर की.

ये भी पढ़ें-भारतीय लोकतंत्र के लिए ऐतिहासिक लम्हा, संसद से पास हुआ महिला आरक्षण बिल

महिला आरक्षण बिल राज्यसभा से पास होने के बाद संसद में मौजूद तमाम महिला सासंदों ने पीएम मोदी का संसद के गेट पर खड़े होकर आभार जताया और उनको विशेष सम्मान दिया.

महिला आरक्षण बिल को राज्यसभा से मंजूरी मिलने पर महिला सांसदों ने प्रधानमंत्री को बुके और शॉल देकर सम्मानित किया. इस दौरान वहां सांसद मीनाक्षी लेखी भी मौजूद थीं.

Advertisement

सांसद मीनाक्षी लेखी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शॉल पहनाई और उनके साथ मौजूद महिला सांसदों ने उनको सफेद और गुलाबी फूलों का बुके भेंट किया.

Advertisement

पीएम मोदी जैसे ही संसद के गेट पर पहुंचे वहां हाथों में मिठाई के डिब्बे और फूलों का बुके लिए कई महिला सांसद पहले से ही मौजूद थीं. पीएम ने भी हाथ जोड़कर सभी का अभिवादन स्वीकार किया.

Advertisement

महिला आरक्षण बिला संसद के दोनों सदनों से पास होने पर पीएम मोदी और सभी महिला सांसदों ने खुशी जाहिर की. सभी ने विक्ट्री साइन दिखाकर इस बिल का स्वागत किया.

Advertisement

राज्यसभा में वोटिंग से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि सिर्फ इस विधेयक से ही नारी शक्ति को खास सम्मान नहीं मिल रहा बल्कि बिल को लेकर सभी राजनीतिक दलों की पॉजिटिव सोच नारी शक्ति को नई ऊर्जा देगा.

ये भी पढे़ं-"ऐसा सर्वसम्मत वाला समर्थन..." : महिला आरक्षण बिल पर राज्यसभा की मुहर के बाद PM मोदी

Topics mentioned in this article