मुंबई में बारिश के दौरान खुले मैनहोल में गिरने से महिला की मौत, ये हादसा या सिस्टम का फेलियर?

विमला गायकवाड़ पवई में रहती थीं. वो पेशे से सिक्योरिटी गार्ड थीं. बुधवार को विमला बारिश के बीच काम से लौट रही थीं. अंधेरी ईस्ट में लबालब पानी से भरे सीप्ज़ इलाके में खुला मैनहोल उनकी मौत का कारण बना.

Advertisement
Read Time: 4 mins
मुंबई:

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बुधवार (25 सितंबर) को भारी बारिश के बीच अंधेरी ईस्ट में एक खुले मैनहोल में गिरने से 45 साल की महिला की मौत हो गई. विमल गायकवाड़ नाम की महिला काम से घर लौट रही थी इसी दौरान सड़क पार करते समय डिवाइडर के बीच में बने खुले नाले में गिर गई. नाला गहरा होने के वजह से महिला 70 मीटर आगे तक बह गई. एक से डेढ़ घंटे का सर्च ऑपरेशन के बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने महिला को बाहर निकाला. उसे कूपर हॉस्पिटल पहुंचाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने महिला को मृत घोषित कर दिया. मृतका के पति ने मुंबई नगर निकाय और ठेकेदार पर मामला दर्ज कराया है. इस पूरे मामले को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है. हर साल हजारों करोड़ के काम की घोषणाएं होती हैं. परियोजना का शिलान्यास और उद्घाटन होता है, लेकिन एक जोरदार बारिश में सारा काम दिख जाता है. बारिश में होने वाली ये मौतें, महज़ हादसा नहीं है. ये सिस्टम फेलियर का नतीजा है.

विमला गायकवाड़ पवई में रहती थीं. वो पेशे से सिक्योरिटी गार्ड थीं. बुधवार को विमला बारिश के बीच काम से लौट रही थीं. अंधेरी ईस्ट में लबालब पानी से भरे सीप्ज़ इलाके में खुला मैनहोल उनकी मौत का कारण बना. विमला अपने परिवार में एकमात्र कमाने वाली थीं. उनके पति अपाशा गायकवाड़ कहते हैं, "मैं बीमार रहता हूं. मेरा घर मेरी पत्नी संभालती थी. हमारा सब कुछ चला गया. मैं चाहता हूं कि जिस की गलती है, उसको सज़ा मिलनी चाहिए. हमने शिकायत दर्ज करवायी है."

हर साल बारिश में क्यों डूब जाती है मायानगरी मुंबई? यहां जानिए इसकी वजह

विमला गायकवाड़ की बहन उषा साबले कहती हैं, "हमें रात करीब 11:30 बजे पुलिस स्टेशन से फोन आया था. हमे बताया गया कि दीदी की मौत हो गई है. यह BMC की तरफ से बड़ी लापरवाही है. बारिश के दौरान मैनहोल खुला कैसे रह गया. अगर यह खुला हुआ था, तो वहां कोई बोर्ड क्यों नहीं लगाकर रखा गया."

क्या कहती है पुलिस?
मुंबई पुलिस के DCP मंगेश शिंदे कहते हैं, "बुधवार रात शिप्ज़ गेट के सामने एक डिवाइडर के बीच में बने मैनहोल में गिरने से एक महिला की मौत हो गई. इस मामले में हमने ADR दायर की है. आगे की जांच की जा रही है."

Advertisement

BMC ने दिया लेवल इन्क्वॉयरी का आदेश
महिला की मौत के बाद BMC ने हाई लेवल इनक्वायरी का आदेश दिया. BMC ने लिखित बयान में बताया कि उप नगर आयुक्त (जोन 3) देवीदास क्षीरसागर की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति तीन दिनों के भीतर घटना पर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

Advertisement
मैनहोल में डूबकर हुई इस मौत पर सियासी हंगामा भी छिड़ा. शिवसेना (UBT) नेता आदित्य ठाकरे ने शिंदे सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए. आदित्य ठाकरे ने कहा, "नगर विकास विभाग असंवैधानिक मुख्यमंत्री के पास है, जिन्हें ना तो शर्म है और ना ही उनके पास क्षमता है. शिंदे पूछ रहे थे कि इस बार कहीं पानी भरा क्या? फिर देखिए आधे घंटे के अंदर मुंबई में क्या हुआ?"



शिंदे गुट भी बचाव में उतरा
इस पूरे मामले में शिंदे गुट भी अपने बचाव में उतर आया है. जबकि BJP ने विपक्ष को उनके कार्यकाल में हुई ऐसी पुरानी मौतों की याद दिलाई. BJP नेता आशीष शेलार ने कहा, "किसी की भी मौत दुर्भाग्यपूर्ण है. जिम्मेदार अधिकारी पर कार्रवाई होनी चाहिए. आदित्य ठाकरे को इस पर बोलने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है. आप डॉ. अमरापुरकर की मौत के लिए जिम्मेदार हैं."

Advertisement

मुंबई में भारी बारिश के बाद नॉर्मल हो रहे हालात, लोकल ट्रेनें फिर से ऑन टाइम , स्कूल-कॉलेज आज बंद

Advertisement

एक्टिविस्ट ने भी उठाए सवाल
इधर, 100 मिलीमीटर से ऊपर बारिश में ही बिखरती मुंबई की तस्वीरों पर व्हिसल ब्लोअर, पर्यावरण और शहर बचाव एक्टिविस्ट ज़ोरू भथेना ने भी BMC के काम पर गंभीर सवाल उठाए हैं. ज़ोरू भथेना ने कहा, "महिला की मौत सिस्टम के फ़ेलियर के कारण हुई है. पहले 1000 मिमी में फ़्लडिंग होती थी, अब 200 मिमी में ही मुंबई क्यों डूब जाती है? मैनहोल के खुले लिड का ज़िम्मेदार BMC है. अभी हर बार हादसे के बाद की तरह BMC फिर से कोई नया कहानी बनाकर खर्च करने का ज़रिया निकालेगी."

थम गई मुंबई! चारों तरफ पानी ही पानी तो हर जगह जाम, लोकल ट्रेन के लगे ब्रेक तो कई फ्लाइट्स डायवर्ट

Featured Video Of The Day
Bollywood Latest Updates: रिलीज़ हुआ 'Jigra' का ट्रेलर, एक बार फिर छा गई Alia Bhatt