छत्तीसगढ़ में सांप को चिता पर क्यों जलाया? हैरान कर देगी वजह, जानिए क्या करेगा वन विभाग

Snake Burnt On The Pyre: सांप काटने पर ग्रामीणों ने उसे जिंदा जला दिया. यह हैरान करने वाली घटना छत्तीसगढ़ की है. इससे पहले उसे शवयात्रा में भी ग्रामीण ले गए. जानिए पूरा मामला...

Advertisement
Read Time: 2 mins

Snake Burnt On The Pyre: छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में जहरीले सांप के काटने से 22 वर्षीय युवक की मौत के बाद ग्रामीणों ने कथित तौर पर युवक की चिता पर सांप को जिंदा जला दिया. अधिकारियों ने बताया कि जिले के बैगामार गांव में रविवार को सांप के काटने से डिगेश्वर राठिया की मौत हो गई. घटना के बाद ग्रामीणों ने डिगेश्वर की चिता के साथ सांप को भी जिंदा जला दिया.

करैत सांप ने काटा था 

अधिकारी ने बताया कि शनिवार की रात में जब डिगेश्वर अपने कमरे में सोने के लिए बिस्तर लगा रहा था, तब उसे एक करैत सांप ने काट लिया. जब उसने अपने परिवार के सदस्यों को इसकी सूचना दी, तब परिजन उसे कोरबा के मेडिकल कॉलेज अस्पताल लेकर पहुंचे. इलाज के दौरान रविवार सुबह डिगेश्वर की मौत हो गई.

शवयात्रा में ले गए

अधिकारियों ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए परिवार को सौंप दिया गया. उन्होंने बताया कि इधर सांप के काटने की घटना के बाद ग्रामीणों ने सांप को पकड़ने में कामयाबी हासिल की और उसे एक टोकरी में रख दिया. डिगेश्वर की मौत के बाद ग्रामीणों ने सांप को एक डंडे से लटकी रस्सी से बांध दिया. जब डिगेश्वर की शवयात्रा उसके घर से श्मशान घाट के लिए निकाली गई, तब ग्रामीण सांप को भी वहां ले गए. बाद में ग्रामीणों ने सांप को डिगेश्वर की चिता पर जिंदा जला दिया.

जरूरी हैं सांप

ग्रामीणों का कहना था कि उन्हें डर था कि जहरीला सांप किसी और को अपना शिकार बना सकता है, इसलिए उन्होंने सांप को चिता पर ही जला दिया. घटना के बारे में पूछे जाने पर कोरबा के अनुविभागीय अधिकारी (वन) आशीष खेलवार ने कहा कि सांप को मारने के लिए गांव वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. खेलवार ने कहा कि सांपों और सर्पदंश के बारे में लोगों को शिक्षित करने और जागरूकता फैलाने की जरूरत है, क्योंकि ये सरीसृप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Featured Video Of The Day
Israel Attack on Lebanon: क्या South Lebanon में ही Gaza जैसी तबाही होगी? | Israel Lebanon Attack