राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात के समय पीएम मोदी ने क्यों पहनी थी ग्रीन जैकेट?

वृक्षारोपण अभियान के बाद पीएम मोदी ने पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की. दोपहर को वो राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे और पीएम पद से इस्तीफा दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

18वीं लोकसभा की तस्वीर साफ हो चुकी है. केंद्र में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने जा रही है. नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह 8 जून को हो सकता है. नतीजे आने के बाद बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day 2024) के मौके पर बुद्ध जयंती पार्क में वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने खास तरह की हरे रंग की जैकेट पहन रखी थी. हरा रंग हरियाली का प्रतीक है. हरे रंग को पर्यावरण से भी जोड़ा जाता है. आज हरे रंग की जैकेट पहनकर पीएम मोदी ने लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने का खास मैसेज दिया. 

वृक्षारोपण अभियान के बाद पीएम मोदी ने पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की. दोपहर को वो राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे और पीएम पद से इस्तीफा दिया. इस दौरान भी उन्होंने हरी जैकेट पहन रखी थी. पीएम मोदी ने मंत्रिमंडल भंग करने की सिफारिश भी की.



हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. पर्यावरण का अर्थ संपूर्ण प्राकृतिक परिवेश से है, जिसमें हम रहते हैं. इसमें हमारे चारों ओर के सभी जीवित और निर्जीव तत्व शामिल हैं, जैसे कि हवा, पानी, मिट्टी, पेड़-पौधे, जानवर और अन्य जीव-जंतु. पर्यावरण के घटक परस्पर एक-दूसरे के साथ जुड़कर एक पारिस्थितिकी तंत्र यानी इकोसिस्टम का निर्माण करते हैं.

Advertisement

पर्यावरण दिवस मनाने की नींव 1972 में पड़ी, जब संयुक्त राष्ट्र संघ ने पहला पर्यावरण दिवस मनाया. फिर हर साल इस दिन को मनाने का ऐलान किया. पहला पर्यावरण सम्मेलन 5 जून 1972 को मनाया गया था, जिसमें 119 देशों ने भाग लिया था.

Advertisement

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में सम्मेलन हुआ. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन के पहले दिन को चिंहित करते हुए 5 जून को पर्यावरण दिवस के तौर पर नामित कर लिया.

Advertisement

उपराष्ट्रपति धनखड़ के गुलदस्ते को जरा गौर से देखें, रखी है मोदी की सबसे प्रिय चीज!

तीन बेटे, जिन्होंने पिता के साये से निकलकर बनाई अपनी पहचान, अब बने गेमचेंजर

तमिलनाडु में आखिर '0' लाकर भी क्यों खुश है BJP! पूरी कहानी समझिए

मोदी 8 जून को ले सकते हैं PM पद की शपथ, जानें इस दिन क्या शुभ मुहूर्त कौन सा योग

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai Fire News: Chembur के एक घर में लगी आग, परिवार के 5 लोगों की मौत