हरियाणा में जीत के सपने देख रही कांग्रेस हार क्यों गई? बागियों ने इस तरह बिगाड़ दिया खेल

Haryana Assembly election results 2024: बागी उम्मीदवारों में से जीत तो सिर्फ एक के हिस्से में आई, लेकिन बाकी बागी न तो खुद जीते, न ही कांग्रेस के उम्मीदवारों को जीतने दिया.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
H
नई दिल्ली:

Haryana election results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं. राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से  बीजेपी को 48, कांग्रेस को 37, इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) को 2 और निर्दलीय उम्मीदवारों को 3 विधानसभा क्षेत्रों में जीत मिली है. मतदान के बाद आए विभिन्न एक्जिट पोल में हरियाणा कांग्रेस को बहुमत मिलने की संभावना जताई गई थी, लेकिन नतीजे बीजेपी के पक्ष में आए. बीजेपी को पूर्ण बहुमत हासिल हो गया है और वह सरकार बनाने जा रही है. हरियाणा में सत्ता विरोधी लहर के बावजूद कांग्रेस असफल क्यों हुई? इसके पीछे प्रमुख कारण पार्टी में बगावत है. 

कांग्रेस ने कई दावेदारों नेताओं को विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के टिकट नहीं दिए. इससे गुस्साए नेताओं ने बगावत का रास्ता अपना लिया और अपनी ही पार्टी के उम्मीदवारों के खिलाफ बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर गए. बागी उम्मीदवारों में से जीत तो सिर्फ एक के हिस्से में आई, लेकिन बाकी बागी न तो खुद जीते, न ही कांग्रेस के उम्मीदवारों को जीतने दिया. उन्होंने कांग्रेस के वोट काटे जिसका फायदा बीजेपी को मिला.              

तिगांव में कांग्रेस के बागी ललित नागर दूसरे स्थान पर

तिगांव में बीजेपी 37401 वोट से जीती. कांग्रेस के बागी ललित नागर बतौर निर्दलीय  56828 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रहे. कांग्रेस उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहे. उचाना कलां में कांटे के मुकाबले में बीजेपी 32 वोट से जीती. कांग्रेस प्रत्याशी ब्रिजेंद्र सिंह की हार हुई और कांग्रेस के बागी वीरेंद्र घोघड़िया को 31456 वोट मिले. 

Advertisement

अनिल विज को मिला कांग्रेस में बगावत का फायदा

अंबाला कैंट सीट पर अनिल विज 7277 वोटों से जीते. कांग्रेस की बागी चित्रा सरवारा बतौर निर्दलीय 52581 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रहीं और कांग्रेस उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहे. बाढड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार सोमवीर सिंह 7585 वोट से हार गए. इस सीट पर कांग्रेस के बागी सोमवीर घसोला को बतौर निर्दलीय उम्मीदवार 26730 वोट मिले.  

Advertisement

राजेश जून ने निर्दलीय जीतकर कांग्रेस को सबक सिखाया

बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में निर्दलीय उम्मीदवार राजेश जून ने लगभग 42 हजार वोटों से जीत दर्ज की. कांग्रेस के उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहे. दरअसल राजेश जून कांग्रेस से टिकट के प्रबल दावेदार थे. टिकट नहीं मिलने पर बतौर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़े और जीत गए.

Advertisement

बल्लभगढ़ में कांग्रेस चौथे स्थान पर पहुंची 

बल्लभगढ़ सीट पर बीजेपी के मूलचंद शर्मा ने 17 हजार वोटों से जीत हासिल की. कांग्रेस की बागी पूर्व विधायक शारदा राठौर ने बतौर निर्दलीय 44 हजार वोट हासिल किए. वे दूसरे नंबर पर रहीं. कांग्रेस उम्मीदवार पराग शर्मा चौथे स्थान पर रहे. बवानी खेड़ा में बीजेपी ने 21 हजार से ज्यादा मतों से जीत दर्ज की और कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही. कांग्रेस के बागी सतबीर रतेरा को बतौर निर्दलीय 11287 वोट मिले.

Advertisement

बगावत के चलते पानीपत ग्रामीण सीट बीजेपी की झोली में गई

पानीपत ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी ने कांग्रेस को 50 हजार से ज्यादा वोटों से हराया. कांग्रेस से टिकट मांग रहे विजय जैन को बतौर निर्दलीय 43 हजार वोट मिले. सोहना में कांग्रेस उम्मीदवार की 11877 वोटों से हार हुई. कांग्रेस से टिकट के दावेदार रहे जावेद अहमद को बतौर निर्दलीय 49210 वोट मिले.

(पूर्णेन्दु की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-

''आप तो बहुत बड़ी पनौती...'' : हरियाणा चुनाव के नतीजों पर आचार्य प्रमोद ने राहुल गांधी को बनाया निशाना

झूठ की घुट्टी पर विकास की गारंटी भारी पड़ी... हरियाणा जीतने के बाद PM मोदी ने कांग्रेस पर किए 10 वार

Featured Video Of The Day
Haryana Election Results 2024 : हरियाणा के चुनावी ढ़ाबे में BJP के जीत की क्या है रेसिपी? जानिए