दिल्ली वालों को 46 से 47 डिग्री में क्यों लग रही 55 डिग्री सेल्सियस वाली गर्मी, समझिए

ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली-एनसीआर के कई क्षेत्रों में बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं या फिर घरों में भी AC हैं. ऐसे में निजमित रूप से एसी से निकलने वाली हीट या फिर फ्रिजों में से निकलने वाली हीट आदि के कारण उन्हें अधिक गर्मी महसूस हो रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
(फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में चिलचिलाती गर्मी और लू और लोगों को परेशान कर रखा है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में दिनभर लू चल रही है और तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. बुधवार को दिल्ली का तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस था, जिसके गुरुवार को 46 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार और शनिवार को पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

Advertisement

इस वजह से लोगों को महसूस हो रही है 55 डिग्री वाली गर्मी

हालांकि, भले ही तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच है लेकिन फिर भी लोगों को 55 डिग्री सेल्सियस वाली गर्मी महसूस हो रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली-एनसीआर के कई क्षेत्रों में बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं या फिर घरों में भी AC हैं. ऐसे में निजमित रूप से एसी से निकलने वाली हीट या फिर फ्रिजों में से निकलने वाली हीट आदि के कारण उन्हें अधिक गर्मी महसूस हो रही है. इस वजह से लोगों को 43 डिग्री सेल्सियस में भी 47 से 50 डिग्री सेल्सियस वाली गर्मी महसूस हो रही है. 

वोटिंग के दिन भी गर्मी से तपेगी दिल्ली

मौसम विभाग के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान 25 मई को होने है. इसी दिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी वोटिंग होगी. हालांकि, दिल्ली के लोग पिछले कुछ दिनों से चिलचिलाती गर्मी और लू से परेशान हैं. इसी बीच वोटिंग के दिन भी दिल्ली का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. 

Advertisement
  • दिल्ली में 25 मई को 46 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है पारा.
  • दिल्ली में गर्मी के कारण कम हो सकता है मतदान प्रतिशत
  • लू और चिलचिलाती गर्मी के कारण दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक न निकले घरों से बाहर
  • अपने साथ रखें पानी की बोतल
  • बुजुर्ग और बच्चे घरों से बाहर जाने से बचें

दिल्ली में बिजली की मांग पहुंची 8,000 मेगावाट

राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी पड़ने के साथ बुधवार को बिजली की अधिकतम मांग पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 8,000 मेगावाट पर पहुंच गयी. यह दिल्ली में अबतक की सर्वाधिक मांग है. बिजली वितरण कंपनियों ने यह जानकारी दी. दिल्ली स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को अपराह्न 3.42 बजे बिजली की अधिकतम मांग 8,000 मेगावाट पर पहुंच गई. यह दिल्ली के इतिहास में अबतक की सर्वाधिक बिजली मांग है. इससे पहले, मंगलवार को दोपहर में बिजली की अधिकतम मांग 7,717 मेगावाट पहुंची थी। वहीं रात 11.01 बजे यह 7,726 मेगावाट पहुंच गई थी.

Advertisement

राजस्थान के बाड़मेर में पारा पहुंचा 48 डिग्री सेल्सियस के पार

मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार, बुधवार को बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48.0 डिग्री, फलोदी में 47.8 डिग्री, फतेहपुर में 47.6 डिग्री, चुरू में 47.5 डिग्री, जालोर व जैसलमेर में 47.2-47.2 डिग्री तथा वनस्थली में 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि आगामी पांच दिन राज्य के अनेक स्थानों पर लू से तीव्र लू जारी रहने की आशंका है तथा इस दौरान न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रह सकता.

Advertisement

यह भी पढ़ें : 

लोकसभा चुनाव : झुलसा देने वाली गर्मी में मतदान करने को तैयार है दिल्ली, 46 डिग्री तक जा सकता है पारा

Advertisement

दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी के साथ लू का कहर, आने वाले दिनों में और तपाएगा सूरज; जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

Featured Video Of The Day
GST Council Meeting: FM Nirmala Sitharaman ने कहा- Online Gaming पर GST, एजेंडे में नहीं | India@9