कौन हैं प्रज्ञा मिश्रा जिसे भारत में OpenAI ने बनाया अपना पहला कर्मचारी?

प्रज्ञा मिश्रा ने 2012 में इंटरनैशनल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट से एमबीए की डिग्री ली थी. वो इससे पहले मेटा सहित कई बड़ी कंपनियों के साथ काम कर चुकी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित ओपनएआई (OpenAI) ने भारत में अपने पहले कर्मचारी के रूप में प्रज्ञा मिश्रा को नियुक्त किया है. सूत्रों ने शुक्रवार को न्यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया कि प्रज्ञा मिश्रा को देश में सार्वजनिक नीति मामलों  (Public policy affairs) और भागीदारी का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया गया है. वो इससे पहले ट्रूकॉलर के लिए सार्वजनिक मामलों के निदेशक के रूप में काम कर चुकी हैं.  जहां उन्होंने सरकारी मंत्रालयों, निवेशकों, प्रमुख हितधारकों और मीडिया भागीदारों के साथ मिलकर काम किया है.  इससे पहले, उन्होंने मेटा प्लेटफ़ॉर्म के साथ भी तीन साल तक काम किया है. 

उन्होंने 2018 में गलत सूचना (misinformation) के खिलाफ व्हाट्सएप के अभियान का भी नेतृत्व किया था और अर्न्स्ट एंड यंग के साथ-साथ दिल्ली में रॉयल डेनिश एंबेसी के साथ भी काम कर चुकी है.  मिश्रा ने 2012 में इंटरनैशनल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट से एमबीए की डिग्री ली थी. 

उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से कॉमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से Bargaining and Negotiations में डिप्लोमा भी किया है. वो इंस्टाग्राम पर एक इन्फ्लुएंसर के तौर पर काम करती रही हैं. वह ध्यान और चेतना जैसे विषयों को कवर करने वाले प्रज्ञान पॉडकास्ट भी करती रही हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- :

 

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article