कौन हैं नोएल टाटा, जो बन सकते हैं रतन टाटा के उत्तराधिकारी

एक ऐतिहासिक तय्थ यह भी है कि केवल पारसियों ने ही टाटा ट्रस्ट की कमान संभाली है.यह भी एक कारण है कि नोएल टाटा का दावा बेहद मजबूत माना जा रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

दिग्गज बिजनेसमैन रतन टाटा (Ratan Tata) का बुधवार की रात निधन हो गया. उनके निधन की खबर से पूरा देश मर्माहत है. अब चर्चा उनके उत्तराधिकारी की शुरु हो गयी है. नोएल टाटा के नाम की सबसे अधिक चर्चा है. नोएल टाटा रतन टाटा के उत्तराधिकारी हो सकते हैं. वो उनके सौतेल भाई हैं. गौरतलब है कि रतन टाटा के पिता नवल टाटा ने 2 शादियां की थी. नवल टाटा ने दूसरी शादी सिमोन टाटा से की थी. नवल टाटा और सिमोन टाटा के बेटे नोएल टाटा हैं. 

नोएल टाटा कई कंपनियों के प्रमुख हैं. सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के बोर्ड ट्रस्टी भी वो हैं.  टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास लिमिटेड, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के भी प्रमुख हैं

नोएल टाटा का दावा क्यों है मजबूत?
रतन टाटा ने अपना उत्तराधिकारी नहीं बनाया था.ऐसे में उनके ट्रस्ट ट्रस्टियों में से ही एक अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा. टाटा समूह के दो मुख्य मुख्य ट्रस्ट हैं- सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट. इन दोनों ट्रस्टों की संयुक्त रूप से टाटा समूह की मूल कंपनी टाटा संस में करीब 52 फीसदी हिस्सेदारी है.टाटा संस की टाटा समूह की कंपनियों का संचालन करता है. यह समूह विमानन से लेकर एफएमसीसी तक के पोर्टफोलियो को संभालता है. दोनों ट्रस्टों में कुल 13 ट्रस्टी हैं. इनमें से लोग दोनों ट्रस्टों में ट्रस्टी हैं. इनमें पूर्व रक्षा सचिव विजय सिंह, ऑटोमोबाइल क्षेत्र के दिग्गज वेणु श्रीनिवासन,रतन टाटा के सौतेले भाई और ट्स्ट के चेयरमैन नोएल टाटा, व्यवसायी मेहली मिस्त्री और वकील डेरियस खंबाटा के नाम शामिल हैं. 

एक ऐतिहासिक तय्थ यह भी है कि केवल पारसियों ने ही टाटा ट्रस्ट की कमान संभाली है. हालांकि कुछ के नाम में टाटा नहीं लगा था और उनका ट्रस्ट के संस्थापक परिवार से कोई सीधा रिश्ता नहीं था. अगर नोएल टाटा इन ट्रस्टों के प्रमुख चुने जाते हैं तो वे सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के 11वें अध्यक्ष और सर रतन टाटा ट्रस्ट के छठे अध्यक्ष बनेंगे. नोएल चार दशक से अधिक समय से टाटा समूह से जुड़े हुए हैं.

Advertisement

नोएल टाटा के बच्चों को मिलीं है महत्वपूर्ण जगहें
इसी साल की शुरुआत में टाटा ग्रुप ने नोएल टाटा के तीन बच्चों को अपनी पांच चैरिटी संस्थाओं का प्रमुख बनाया था. नोएल टाटा के बच्चों का नाम लीआ, माया और नेविल है. इन तीनों को सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के पांच ट्रस्टों का ट्रस्टी बनाया गया है. इन तमाम पदों पर नियुक्ति के लिए रतन टाटा ने हरी झंडी दी थी. बताते चलें कि ये तीनों पहले से ही टाटा ग्रुप की महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-: 

रतन टाटा के लिए आज यूं ही शोक में नहीं डूबा है झारखंड का जमशेदपुर, पढ़िए पूरी कहानी
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ratan Tata Last Rites: राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा को अंतिम विदाई