कुवैत में जान गंवाने वालों को दिए 5-5 लाख, कौन हैं लुलु मॉल वाले 'कुबेर' यूसुफ अली

यूसुफ अली का जन्‍म 1955 में केरल के त्रिसूर में हुआ था.यूसुफ के पिता वहां किराने की छोटी सी दुकान चलाते थे. उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में डिप्‍लोमा किया. इसके बाद वो 1973 में यूएई में रिटेल स्टोर चलाने वाले अपने चाचा के पास चले गए थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

कुवैत में एक छह मंजिला इमारत में लगी आग में 45 भारतीयों की मौत हो गई थी.कुवैत में मारे गए भारतीयों के शव शुक्रवार को भारत लाए गए.इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए अलग-अलग आर्थिक सहायता की घोषणा की गई है.वहीं मलयाली मूल के दो उद्योगपतियों ने भी मृतकों के परिजनों के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा की है.केरल सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक युसूफ अली ने हर मृतक के परिवार के लिए पांच लाख रुपये की सहायता की घोषणा की है.वहीं रवि पिल्लई ने हर मृतक के परिवार को दो लाख रुपये की मदद का ऐलान किया है. 

Advertisement

क्या काम करता है यूसुफ अली का लुलु ग्रुप

यूसुफ अली अपनी दानवीर छवि के लिए मशहूर हैं.यूसुफ अली लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के प्रमुख हैं.देशभर में मशहूर लुलु मॉल की श्रृंखला को यही ग्रुप चलाता है.कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक लुलु ग्रुप दुनिया के 25 देशों में कारोबार करता है.इसके 260 से अधिक रिटेल आउटलेट हैं.इस समूह में 70 हजार से अधिक लोग काम करते हैं.

इस कंपनी ने हैदराबाद, कोच्चि, तिरुवनंतपुरम, बंगलुरु, , लखनऊ और कोयंबटूर में लुलु मॉल खोले हैं.लुलु ग्रुप की योजना भारत के 12 और शहरों में मॉल खोलने की है.कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक लुलु ग्रुप रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, डिस्ट्रीब्यूशन, मैन्यूफैक्चरिंग एंड प्रॉसेसिंग, हॉस्पिटैलिटी और रियल एस्टेट के फिल्म में कारोबार करता है.इसका सालाना कारोबार आठ अरब डॉलर का है. यूसुफ अली का नाम विदेश में सबसे अधिक भारतीयों को नौकरी देने वाले शख्स के रूप में भी दर्ज है.

Advertisement

कहां के रहने वाले हैं यूसुफ अली

यूसुफ अली का जन्‍म 1955 में केरल के त्रिसूर में हुआ था.यूसुफ के पिता वहां किराने की छोटी सी दुकान चलाते थे. उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में डिप्‍लोमा किया. इसके बाद वो 1973 में यूएई में रिटेल स्टोर चलाने वाले अपने चाचा के पास चले गए थे.यूसुफ ने अबू धाबी में पहुंचकर आयात-निर्यात के धंधे में हाथ आजमाया. इस सिलसिले में उन्हें काफी यात्राएं करनी पड़ीं.इस दौरान ही उन्‍हें सुपरमार्केट खोलने का विचार भी सूझा. 

Advertisement
लग्जरी हेलिकॉप्टर के हैं मालिक

यूसुफ अली अपनी लग्जरी लाइफ के लिए भी जाने जाते हैं. उनके पास 100 करोड़ की कीमत वाला एयरबस का एक लग्जरी हेलिकॉप्टर है.इसमें एक साथ आठ लोग यात्रा कर सकते हैं.उनका यह हेलिकॉप्टर भारत भी आ चुका है. इस हेलिकॉप्टर पर लुलु ग्रुप का लोगो और पीछे की तरफ 'वाई' लिखा हुआ है.यह उनके नाम का पहला अक्षर है. साल 2021 में भारत में हुए एक हेलिकॉप्टर हादसे के बाद यूसुफ अली ने एयरबस के इस हेलिकॉप्टर को खरीदा था. 

Advertisement

ये भी पढ़ें: कुवैत से 45 भारतीयों के शव लेकर कोच्चि पहुंचा विमान, हर आंख हो गई नम

Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi फिर हुई पानी-पानी, कई इलाक़े डूबे, कैसे निकलेगा हल- विशेषज्ञों ने दी अपनी राय
Topics mentioned in this article