Advertisement

कौन है दर्शन हीरानंदानी, जिन पर लगे हैं TMC सांसद को रिश्वत देने के आरोप...?

देश में रीयल एस्टेट के बड़े कारोबारियों में शुमार होने वाले निरंजन हीरानंदानी के पुत्र दर्शन हीरानंदानी जल्द ही हीरानंदानी ग्रुप के CEO बनने वाले हैं. हीरानंदानी समूह का दखल ऊर्जा, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी है...

Advertisement
Read Time: 21 mins
तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद महुआ मोइत्रा पर आरोप है कि उन्होंने व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से करोड़ों की रिश्वत लेकर संसद में सवाल पूछे थे...
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) सांसद निशिकांत दुबे (Nishikant Dubey) ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) पर बड़ा आरोप लगाया है कि अदाणी समूह को नुकसान पहुंचाने के इरादे से महुआ ने रिश्वत लेकर संसद में सवाल पूछे. TMC MP महुआ मोइत्रा पर ये आरोप दरअसल सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट जय अनंत देहाद्री द्वारा निशिकांत दुबे को लिखे गए खत में लगाए गए हैं, जिनमें दावा किया गया है कि TMC सांसद ने अदाणी समूह के ख़िलाफ़ सवाल पूछने के लिए व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से करोड़ों की रिश्वत ली थी, ताकि हीरानंदानी समूह को लाभ मिल सके.

Advertisement

झारखंड राज्य से BJP सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को खत लिखकर आरोप लगाया है कि महुआ मोइत्रा ने दर्शन हीरानंदानी को लाभ पहुंचाने के इरादे से संसद में सवाल पूछे. दुबे के खत के मुताबिक, वर्ष 2019 से 2023 के बीच जो 61 सवाल महुआ मोइत्रा ने किए, उनमें से 50 सवाल अदाणी समूह के ख़िलाफ़ थे, और दर्शन हीरानंदानी को फ़ायदा पहुंचाने के लिए पूछे गए थे. निशिकांत दुबे ने खत में TMC सांसद को तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाने की भी मांग की है, जबकि दूसरी ओर महुआ मोइत्रा ने इस मुद्दे पर किसी भी जांच के लिए तैयार होने का दावा किया है, बशर्ते संसद में मौजूद BJP के कई नेताओं के ख़िलाफ़ होने वाली विशेषाधिकार हनन जांच भी करवाई जाए.

इस बीच, इस मुद्दे को लेकर NDTV ने दर्शन हीरानंदानी से बात करने का प्रयास किया था, जिस पर उनके प्रवक्ता ने आरोपों को ग़लत करार देते हुए कहा, "हम कारोबार करते हैं, राजनीति नहीं... हम देश की भलाई के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करते रहे हैं, करते रहेंगे..."

Advertisement

कौन हैं दर्शन हीरानंदानी...?

देश में रीयल एस्टेट के बड़े कारोबारियों में शुमार होने वाले निरंजन हीरानंदानी के पुत्र दर्शन हीरानंदानी जल्द ही हीरानंदानी ग्रुप के CEO बनने वाले हैं. हीरानंदानी समूह का दखल ऊर्जा, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी है, और अदाणी समूह से हीरानंदानी समूह की प्रतिद्वंद्विता बनी रहती है. हीरानंदानी समूह ने इन्फ्रा और ऊर्जा के उस कॉन्ट्रैक्ट के लिए भी बोली लगाई थी, जो अंततः अदाणी समूह को मिला था. इसके अलावा, हीरानंदानी समूह ने वर्ष 2014 में धामरा पोर्ट के लिए भी बोली लगाई थी, जबकि यह कॉन्ट्रैक्ट भी अदाणी समूह को ही मिला था.

Advertisement

जनवरी, 2023 में हीरानंदानी समूह के ख़िलाफ़ आयकर विभाग ने तलाशी अभियान चलाया था, और उससे पहले वर्ष 2002 के मार्च माह में भी समूह के ख़िलाफ़ विदेशों में बेनामी निवेश की जांच की गई थी. उस समय भी हीरानंदानी समूह ने दावा किया था कि निवेश नियमों के अनुसार ही किया गया था.

Advertisement

इसके बाद, अक्टूबर, 2021 में पैंडोरा पेपरों में भी समूह पर आरोप लगाया गया था कि छह करोड़ अमेरिकी डॉलर के ट्रस्ट का फ़ायदा हीरानंदानी परिवार को मिला, क्योंकि ट्रस्ट का पैसा दर्शन हीरानंदानी का ही था. इससे पहले, नवंबर, 2017 में पैराडाइज़ पेपरों हीरानंदानी समूह पर PF फ्रॉड से जुड़े आरोप लगाया गए थे, और दावा किया गया था कि समूह ने केस सामने आने से पहले ही विदेशी फर्म बना ली थी.

Advertisement

क्या हैं हीरानंदानी पर आरोप...?

एडवोकेट जय अनंत देहाद्री की चिट्ठी के मुताबिक, दर्शन हीरानंदानी पर वर्ष 2021 में महुआ मोइत्रा को 2 करोड़ रुपये की रिश्वत देने का आरोप है. आरोप के मुताबिक, महुआ को यह रकम इंटरनेशनल मीडिया में अदाणी समूह तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाने के लिए दी गई थी. इसके अलावा, खत के मुताबिक, दर्शन हीरानंदानी के PA ने वर्ष 2019 में महुआ मोइत्रा के आवास पर अदाणी समूह के ख़िलाफ़ एक डॉज़ियर भी पहुंचाया था. आरोप है कि TMC सांसद ने PM तथा अदाणी समूह को टारगेट करने के लिए संसद में सवाल पूछे, जो हीरानंदानी समूह के हितों से जुड़े थे. एडवोकेट जय अनंत देहाद्री के खत में आरोप यह भी है कि वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए हीरानंदानी ने ही महुआ मोइत्रा को 75 लाख रुपये की रकम दी थी. इसके अलावा, महुआ को आवंटित किए गए सरकारी आवास की मरम्मत का काम भी दर्शन हीरानंदानी ने ही करवाया, तथा महुआ को एक वक्त पर महंगे iPhone भी तोहफे में दिए. TMC सांसद पर एक गंभीर आरोप यह भी लगाया गया है कि उन्होंने अपने लोकसभा अकाउंट का पासवर्ड दर्शन हीरानंदानी को दिया, जिसकी बदौलत उन्होंने या तो संसद में पूछे जाने के लिए सवाल पोस्ट किए, या दर्शन के ही कहने पर महुआ ने उन सवालों को खुद पोस्ट किया.

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election Phase 6: Delhi CM Arvind Kejriwal ने अपनी पत्नी के साथ डाला वोट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: