Advertisement

भारत में ये है सबसे 'सुखी' राज्य, स्टडी में किया गया दावा

यह परवरिश है जो युवाओं को खुश करती है या नहीं करती है, हम एक जातिविहीन समाज हैं. साथ ही, यहां पढ़ाई के लिए माता-पिता का दबाव भी कम है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
मिजोरम का सामाजिक ढांचा वहां की खुशी के लिए जिम्मेदार है.
नई दिल्ली:

मिजोरम को देश का सबसे ज्यादा खुशी वाला राज्य घोषित किया गया है. यह दावा एक स्टडी में किया गया है जिसे गुरुग्राम स्थित मैनेजमेंट डेवलेपमेंट इंस्टीट्यूट में स्ट्रैटजी के प्रोफेसर राजेश के पिल्लानिया ने की है. रिपोर्ट के अनुसार, यह राज्य जो कि भारत का दूसरा राज्य है जिसने 100 प्रतिशत साक्षरता हासिल की है, अपने राज्य के छात्रों को कठिन परिस्थितियों में भी विकास का मौका देता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मिजोरम हैप्पीनेस इंडेक्स 6 मापदंडों पर आधारित है. इनमें परिवार के रिश्ते, काम से संबंधित मुद्दे, सामाजिक और लोगों के हित के मुद्दे, धर्म, खुशी पर कोविड 19 का असर, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य शामिल हैं.

Advertisement

रिपोर्ट में कहा गया है, "मिजोरम के आइज़ोल में गवर्नमेंट मिज़ो हाई स्कूल (जीएमएचएस) के एक छात्र को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा क्योंकि जब वह छोटा था तब उसके पिता ने अपने परिवार को छोड़ दिया था. इसके बावजूद, वह आशावादी रहता है और अपनी पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करता है. वह एक चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने की उम्मीद करता है या सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होना चाहता है.''

इसी तरह, जीएमएचएस में कक्षा 10 का छात्र राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में शामिल होने की इच्छा रखता है. उसके पिता एक डेयरी में काम करते हैं और उसकी मां एक गृहिणी है. दोनों अपने स्कूल की वजह से अपनी संभावनाओं को लेकर आशान्वित हैं.

एक छात्र ने कहा, "हमारे शिक्षक हमारे सबसे अच्छे दोस्त हैं, हम उनके साथ कुछ भी साझा करने से डरते या शर्माते नहीं हैं." मिजोरम में शिक्षक नियमित रूप से छात्रों और उनके माता-पिता से मिलते हैं ताकि उनकी किसी भी समस्या का समाधान किया जा सके.

मिजोरम की सामाजिक संरचना भी यहां के युवाओं की खुशी में योगदान करती है.एक निजी स्कूल एबेन-एजर बोर्डिंग की शिक्षिका सिस्टर लालरिनमावी खियांग्ते का कहना है, "यह परवरिश है जो युवाओं को खुश करती है या नहीं करती है, हम एक जातिविहीन समाज हैं. साथ ही, यहां पढ़ाई के लिए माता-पिता का दबाव भी कम है." 

Advertisement

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि लिंग की परवाह किए बिना मिजो समुदाय का हर बच्चा जल्दी कमाई करना शुरू कर देता है.

इसमें कहा गया है, "कोई भी काम छोटा नहीं माना जाता है और युवाओं को आमतौर पर 16 या 17 साल की उम्र के आसपास रोजगार मिल जाता है. इसे प्रोत्साहित किया जाता है और लड़कियों और लड़कों के बीच कोई भेदभाव नहीं होता है."

Advertisement

मिजोरम में टूटे हुए परिवारों की संख्या अधिक है, लेकिन समान परिस्थितियों में कई साथियों, कामकाजी माताओं और कम उम्र से ही वित्तीय स्वतंत्रता होने का मतलब है कि बच्चे वंचित नहीं हैं. खियांगटे ने पूछा "जब पुरुष और महिलाओं को अपना जीवन यापन करना सिखाया जाता है, न ही दूसरे पर निर्भर होना, तो एक जोड़े को अस्वस्थ संबंध में एक साथ क्यों रहना चाहिए?" 
 

ये Video भी देखें : देश में भीषण गर्मी का कहर...पांच राज्यों में लू की चेतावनी, पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में स्कूल बंद

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election Phase 6: अब तक कितना मतदान, UP में क्या हाल ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: