"नवाब मलिक कहां बैठते हैं, यह कोई मुद्दा नहीं..." : फडणवीस और अजित पवार में 'तकरार' के बीच प्रफुल्ल पटेल

पटेल ने कहा, ‘‘हमने दो जुलाई को महायुति सरकार में शामिल होने का निर्णय लेने के बाद मलिक से उनके राजनीतिक विचारों को लेकर बात नहीं की है. चिकित्सकीय आधार पर मिली जमानत पर उनकी (जेल से) रिहाई के बाद हमने उनसे शिष्टाचार मुलाकात की थी.''

Advertisement
Read Time: 25 mins
पटेल ने विधान भवन पहुंचने के बाद पहले फडणवीस से मुलाकात.
नागपुर:

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस द्वारा अपने सहयोगी अजित पवार को पत्र लिखकर सत्तारूढ़ ‘महायुति' गठबंधन में नवाब मलिक को शामिल करने पर आपत्ति जताए जाने के एक दिन बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता और राज्यसभा सदस्य प्रफुल्ल पटेल ने शुक्रवार को कहा कि मलिक एक वरिष्ठ सहयोगी है और महाराष्ट्र विधानसभा में वह कहां बैठते हैं, यह कोई मुद्दा नहीं है. अजित पवार के नेतृत्व वाले राकांपा गुट के कार्यकारी अध्यक्ष पटेल ने साथ ही कहा कि उन्होंने मलिक के राजनीतिक विचारों को लेकर उनसे अभी बात नहीं है.

पटेल ने यहां संवाददाताओं से कहा कि फडणवीस द्वारा पवार को लिखे गए पत्र को संदर्भ से बाहर नहीं लिया जाना चाहिए. पटेल ने शुक्रवार को यहां दोनों उपमुख्यमंत्रियों से विधान भवन में मुलाकात भी की.

Advertisement

पटेल ने विधान भवन पहुंचने के बाद पहले फडणवीस से मुलाकात की. उन्होंने फडणवीस से 15 मिनट से अधिक समय तक बातचीत की. इसके बाद पटेल ने अजित पवार से उनके कार्यालय में मुलाकात की.

पटेल ने कहा, ‘‘हमने दो जुलाई को महायुति सरकार में शामिल होने का निर्णय लेने के बाद मलिक से उनके राजनीतिक विचारों को लेकर बात नहीं की है. चिकित्सकीय आधार पर मिली जमानत पर उनकी (जेल से) रिहाई के बाद हमने उनसे शिष्टाचार मुलाकात की थी.''

पटेल ने कहा कि अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट ने मलिक की ओर से भारत के निर्वाचन आयोग को कोई हलफनामा नहीं सौंपा है.

उन्होंने विधानसभा में मलिक के बैठने के मुद्दे को तूल देने के लिए विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि हाल में हुए विधानसभा चुनावों में हार के बाद विपक्ष के पास कुछ भी रचनात्मक करने को नहीं है.

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘‘यहां तक कि संसद भी अब अच्छे से काम कर रही है. यह स्पष्ट है कि मोदी 2024 में सत्ता में लौटेंगे और शिंदे-फडणवीस-अजित पवार अगले साल के अंत में राज्य में सरकार बनाएंगे.''

इससे पहले, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को कहा कि वह मलिक की राजनीतिक संबद्धता पर राकांपा के उनके गुट का रुख बताने से पहले पूर्व मंत्री से बात करेंगे ताकि वह उनकी स्थिति समझ सकें.

Advertisement

राकांपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता क्वाइड क्रैस्टो ने कहा कि पार्टी प्रवक्ता के तौर पर मलिक ने अजित पवार गुट के कई नेताओं के लिए दिन-रात संघर्ष किया. उन्होंने कहा, ‘‘मैं इसकी पुष्टि कर सकता हूं क्योंकि मैं उस यात्रा का अभिन्न हिस्सा था.''

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर लिखा, ‘‘आज ये नेता उनका समर्थन करने के बजाय उनसे मुंह मोड़ रहे हैं. कृतघ्नता..''

Advertisement

फडणवीस ने अपने कैबिनेट सहयोगी पवार को पत्र लिखकर राकांपा विधायक मलिक को राज्य की सत्तारूढ़ ‘महायुति' या महागठबंधन में शामिल करने पर बृहस्पतिवार को विरोध जताया था.

नवाब मलिक प्रवर्तन निदेशालय के एक मामले में आरोपी हैं.

भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों से जुड़े धनशोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने मलिक को फरवरी 2022 में गिरफ्तार किया था. फिलहाल वह चिकित्सकीय आधार पर जमानत पर बाहर हैं. मलिक ने बृहस्पतिवार को यहां महाराष्ट्र विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में भाग लिया. वह विधानसभा में राकांपा के अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट के एक विधायक के पास में बैठे थे.

Advertisement

राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना शामिल हैं.

फडणवीस ने अजित पवार को लिखे अपने पत्र में कहा कि मलिक को एक विधायक के रूप में विधानसभा की कार्रवाई में भाग लेने का अधिकार है.

उन्होंने कहा , ‘‘हमारी (भाजपा) उनसे कोई व्यक्तिगत दुश्मनी या द्वेष नहीं है, लेकिन वह जिस प्रकार के आरोपों का सामना कर रहे हैं, उसे देखते हुए हमारा मानना है कि उन्हें महायुति में शामिल करना उचित नहीं होगा.''

ये भी पढ़ें- घूसकांड : लोकसभा में पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में महुआ मोइत्रा निष्कासित, जानें किसने क्या कहा

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
कांग्रेस नेता कुणाल भड़ाना की गोली मारकर हत्या, 4 युवकों के ख़िलाफ़ FIR
Topics mentioned in this article