'भविष्य के सोने' पर क्या है सरकार का प्लान? वित्त मंत्री ने NDTV को बताया कैसे संवरेगा भविष्य

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, कर्नाटक, केरल और अन्य राज्यों में खनिजों के भंडार के बारे सूचनाएं मिली हैं. हम इन खनिजों की खोज और उनके एक्सट्रेक्शन को प्रोत्साहित कर रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

भारत में कुछ स्थानों पर लिथियम के भंडार का पता चला है. देश में इसी तरह के कई अन्य कीमती खनिजों के उपलब्ध होने की संभावना जताई जा रही है. इन बेशकीमती खनिजों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि यह खनिज भारत का भविष्य बनने वाले हैं. इन क्रिटिकल मिनरल्स की खोज और उनके उत्खनन को प्रोत्साहित किया जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन (Nirmala Sitharaman) ने एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में यह बात कही. संसद में पेश किए गए केंद्रीय बजट (Budget) को लेकर यह खास बातचीत की गई.       

क्रिटिकल मिनरल्स के बारे में भारत काफी समय से काम कर रहा था लेकिन अब बजट में एनाउंस भी कर दिया गया है कि उसमें काफी सहूलियतें दी जाने वाली हैं. निर्मला सीतारमण ने इस बारे में पूछे गए सवाल पर कहा कि, ''कर्नाटक में कुछ स्थानों पर मिनरल्स के भंडार का पता चला है. मैं इसके बारे में पक्की तौर पर कुछ नहीं कह सकती, इसकी पुष्टि होना अभी बाकी है.'' 

वित्त मंत्री ने कहा कि, केरल और अन्य राज्यों में भी खनिजों के भंडार के बारे सूचनाएं हैं. हम इन खनिजों की खोज और उनके एक्सट्रेक्शन को प्रोत्साहित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि, ''कीमती खनिजों की खोज के लिए हम एक विस्तृत फ्रेम वर्क तैयार कर रहे हैं. इससे देश को फायदा होगा. क्रिटिकल मिनरल्स भारत का भविष्य बनने जा रहे हैं. यह बहुत महत्वपूर्ण है.''        

Advertisement

निर्मला सीतारमण ने एनडीटीवी से बातचीत में राज्यों को अलॉट किए गए बजट और योजनाओं से लेकर किसानों और छात्रों को दी जाने वाली इंटर्नशिप के बारे में विस्तार से जानकारी दी. वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट में खासकर युवाओं के लिए पूरा पैकेज है. उनमें से एक इंटर्नशिप है, जो देश की टॉप 500 कंपनियों में दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को इंडस्ट्री 4.0 के लिए तैयार करेगी. युवा सिर्फ लेथ मशीन पर ही नहीं बल्कि कई तरह के काम करेंगे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए आया धमकी भरा मैसेज, Lawrence से दुश्मनी खत्म कराने के मांगे 5 करोड़