क्या है झारखंड का अवैध खनन घोटाला जिसके कारण खतरे में है सीएम हेमंत सोरेन की कुर्सी

ईडी ने छापेमारी के दौरान सीएम हेमंत सोरेन के विधानसभा क्षेत्र साहिबगंज के इलाके में अवैध खनन के सहारे 100 करोड़ रुपये से अधिक जुटाये जाने का खुलासा किया है. आईएएस पूजा सिंघल और सीए सुमन कुमार सिंह सहित अन्य के ठिकानों से जब्त 19.76 करोड़ रुपये भी अवैध खनन से ही जुटाये गये हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
रांची:

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कथित रूप से भ्रष्टाचार के एक संगीन मामले में फंसते नजर आ रहे हैं. उनके मुख्यमंत्री पद पर तो खतरा मंडरा रहा ही है, साथ ही उनके विधायक बने रहने पर भी सवालिया निशान लग गया है. झारखंड में अवैध खनन मामले में इन दिनों ईडी लगातार छापेमारी कर रही है. औऱ जिन लोगों के यहां छापेमारी की जा रही है वो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नजदीकी बताए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कई खास लोग और हाई प्रोफाइल लोगों को ED ने गिरफ्तार कर लिया है. अभी बुधवार को ही एक आरोपी प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार किया गया जिसके पास से दो AK-45 राइफल बरामद हो चुका है.

इन सब गिरफ्तारियों को लेकर ये कहा जा रहा है कि इन लोगों को मुख्यमंत्री का आशीर्वाद मिला हुआ था. बहरहाल ईडी इसी मामले की छानबीन कर रही है और यह पता लगाया जा रहा है कि क्या इसमें मुख्यमंत्री कार्यालय बी शामिल था.

झारखंड को देश की खनिज राजधानी कहा जाता है. खनिज संपदा, नदियों, पहाड़ और जंगलों से भरपूर इस राज्य में अवैध खनन के कई मामले बीते कई वर्षों में उजागर हुए हैं. लेकिन यह मामला कुछ अलग सा है... दरअसल मनरेगा फंड में हेराफेरी की जांच करते करते जांच एजेंसी खनन घोटाले तक पहुंच गई. मनरेगा फंड में हेराफेरी की जांच में पता चला कि यहां मनी लॉन्ड्रिंग का एक पूरा नेटवर्क काम कर रहा है. ED ने इस सिलसिले में आईएएस पूजा सिंघल और उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार सिंह को गिरफ्तार किया. उनके यहां छापे में करीबन 20 करोड़ कैश मिला था. इसी जांच के दौरान जांच एजेंसी को अवैध खनन घोटाले का पता चला.

Advertisement

ईडी ने छापेमारी में मिले दस्तावेज और पूछताछ के आधार पर यह दावा किया कि अवैध खनन के जरिए करीबन 100 करोड़ रूपए से ज्यादा धनराशि जुटाए गए. इतना ही नहीं जांच के आधार पर यह भी कहा जाने लगा कि इस अवैध खनन घोटाले का कनेक्शन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधानसभा क्षेत्र साहेबगंज से है.

Advertisement

इसके बाद जाहिर है कि ईडी की जांच के दायरे में सीएम के तमाम सहयोगी आने लगे और ईडी ने उन सभी लोगों से पूछताछ शुरू कर दिया. इस मामले की तहकीकात करते करते ईडी सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के यहां पहुंच गई. जांच-पड़ताल के बाद पंकज मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया गया था. पंकज मिश्रा और उनके सहयोगियों के करीबन 37 बैंक खातों से लगभग 12 करोड़ रूपए ईडी ने जब्त किया था.

Advertisement

मुख्यमंत्री के करीबी लोगों में एक और नाम सामने आया. औऱ वो हैं सीएम सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद. ईडी ने इनसे भी पूछताछ किया है. 100 करोड़ के इस अवैध खनन घोटाले में ईडी अभी भी जांच कर रही है. कई ठिकानों पर छापेमारी की जा चुकी है.

Advertisement

ईडी जब इस मामले को लेकर साहेबगंज में छापेमारी कर रही थी तो उसने पानी के एक जहाज को जब्त किया. इस जहाज की कीमत 30 करोड़ रुपये बताई जा रही है औऱ सूत्रों का कहना है कि इसी जहाज से अवैध खनिज औऱ पत्थरों को बाहर भेजा जाता था.

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल के सामने अब Hamas के साथ Hezbollah और Houthi की भी चुनौती | Hamaara Bharat