दिल्ली जल बोर्ड मामला आखिर है क्या, जिसमें ईडी ने CM केजरीवाल को भेजा है समन

ED ने मामले से जुड़ी मनी ट्रेल की जांच करते हुए आरोप लगाया है कि NFG इंफ्रास्ट्रक्चर को अनुबंध दिए जाने के बाद अरोड़ा को नकद और बैंक खाते में रिश्वत मिली थी. आरोप है कि यह पैसा अलग-अलग पार्टियों को दिया गया था, जिसमें "आप से जुड़े नेता भी शामिल हैं".

Advertisement
Read Time: 3 mins
आतिशी ने कहा कि यह अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने का बैकअप प्लान है.
नई दिल्ली:

दिल्ली शराब नीति मामले में कई समन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और प्रवर्तन निदेशालय के बीच कानूनी खींचतान के बीच, केंद्रीय एजेंसी ने अब आप नेता को एक अन्य मामले में पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए कहा है. दरअसल, अरविंद केजरीवाल को दिल्ली जल बोर्ड में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब किया गया है. 

क्या है दिल्ली जल बोर्ड 

1998 में स्थापित किया गया दिल्ली जल बोर्ड दिल्ली में पानी की सप्लाई के लिए जिम्मेदार है. दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) यमुना नदी और भाखड़ा डैम और दिल्ली के पास की नहरों जैसे स्त्रोतों से पानी को साफ करने और सप्लाई करने का काम करता है. यह नई दिल्ली नगरपालिका परिषद और दिल्ली छावनी के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों से सीवेज एकत्र करने के लिए भी जिम्मेदार है. 

क्या है मामला

प्रवर्तन निदेशायल का यह मामला सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर पर आधारित है. कथित तौर पर डीजेबी के पूर्व चीफ इंजीनियर जगदीश कुमार अरोड़ा ने एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को 38 करोड़ रुपये का ठेका दिया था. यह ठेका इलेक्ट्रोमेग्नेटिक फ्लो मीटर्स की आपूर्ति, स्थापना और परीक्षण के लिए दिया गया था. एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि डीजेबी और एनबीसीसी के अधिकारियों ने रिश्वत के लिए अवैध रूप से एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर का पक्ष लिया. ईडी ने मामले में 31 जनवरी को जगदीश कुमार अरोड़ा और ठेकेदार अनिल कुमार अग्रवाल को गिरफ्तार किया था. आरोप है कि एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर ने जाली दस्तावेजों के आधार पर ठेका हासिल किया और जगदीश कुमार अरोड़ा को इस तथ्य की जानकारी थी कि कंपनी तकनीकी मानकों को पूरा नहीं करती है.

Advertisement

क्या है इससे आप का संबंध

ईडी ने मामले से जुड़ी मनी ट्रेल की जांच करते हुए आरोप लगाया है कि एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर को अनुबंध दिए जाने के बाद अरोड़ा को नकद और बैंक खाते में रिश्वत प्राप्त हुई थी. आरोप है कि यह पैसा अलग-अलग पार्टियों को दिया गया था, जिसमें "आप से जुड़े नेता भी शामिल हैं". इतना ही नहीं ईडी के एक बयान के मुताबिक, "रिश्वत की रकम आप को चुनावी फंड के तौर पर भी दी गई थी". यह दूसरा मामला है जिसमें केंद्रीय एजेंसी ने आप पर रिश्वत लेने का आरोप लगाया है. 

Advertisement

आप ने कैसे दिया जवाब

आम आदमी पार्टी की नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा, "कोई नहीं जानता कि यह डीजेबी केस किस बारे में है". मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, "ऐसा लगता है कि यह अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने का दूसरा प्लान है और लोकसभा चुनावों के लिए उन्हें कैंपेन करने से रोकने का तरीका है". दिल्ली के मुख्यमंत्री से सोमवार को डीजेबी मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : अरविंद केजरीवाल को ED के 2 नए समन, AAP ने बताया दिल्‍ली CM को गिरफ्तार करने का "बैकअप प्लान"

Advertisement

यह भी पढ़ें : दिल्ली के सभी रेहड़ी-पटरी वालों को जल्द ही देंगे स्थाई दुकान का तोहफा : CM अरविंद केजरीवाल

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Wankhede Stadium जा रही T20 World Cup विजेता टीम का ये Video Viral हो गया
Topics mentioned in this article