पश्चिम बंगाल : तृणमूल का 2 प्रतिशत से अधिक वोट बढ़ा, बीजेपी का वोट प्रतिशत हुआ कम

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भी तृणमूल का 4.64 प्रतिशत वोट बढ़ा था, उस वर्ष भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 18 सीट जीती थीं और उसके हिस्से में आए वोटों में 22.2 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गयी थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
(
कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस का 2024 के लोकसभा चुनावों में मत प्रतिशत 45.77 दर्ज किया गया, जो 2019 में प्राप्त 43.7 प्रतिशत वोटों से दो फीसदी से अधिक है. तृणमूल ने राज्य में 29 लोकसभा सीट पर शानदार जीत दर्ज की है. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों की तुलना में इसका मतलब यह हुआ कि राज्य की कुल 42 सीटों में से तृणमूल ने सात सीटें और जीत ली है.

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भी तृणमूल का 4.64 प्रतिशत वोट बढ़ा था, उस वर्ष भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 18 सीट जीती थीं और उसके हिस्से में आए वोटों में 22.2 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गयी थी. अधिकांश 'एग्जिट पोल' (चुनाव बाद सर्वेक्षण) ने इस वर्ष पश्चिम बंगाल में तृणमूल के मत प्रतिशत में सात फीसदी की गिरावट के साथ उसके लगभग 36 प्रतिशत या उसके आसपास रहने की भविष्यवाणी की थी, लेकिन चुनाव परिणाम में तृणमूल ने इस भविष्यवाणी को खारिज कर दिया.

दूसरी ओर, राज्य में भाजपा के मत प्रतिशत में दो फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई जो चुनाव विश्लेषकों द्वारा की गई भविष्यवाणी के विपरीत है. भाजपा को इस बार राज्य में 38.73 प्रतिशत वोट मिले हैं जबकि 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी को 40.6 प्रतिशत वोट मिला था. भाजपा को पश्चिम बंगाल में इस बार लगभग छह सीटों का नुकसान हुआ है पिछली बार पार्टी को राज्य में 18 सीट मिली थीं.

यह भी पढ़ें : 

NDA की हैट्रिक, फिर एक बार मोदी सरकार... पर गठबंधन के साथ

Analysis: कितना अलग होगा मोदी सरकार का थर्ड टर्म? 'INDIA' के लिए क्या है मैसेज? संजय पुगलिया ने समझाया

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
BREAKING NEWS: Noida में Bhutani Group की बिल्डिंग में Elevator टूटा, हताहत होने की खबर नहीं