अभी नहीं थमेगी बारिश! मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

अगस्त 2 और 3 तारीख के लिए हमने मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है...वहां प्रशासन को बेहद सक्रिय रहना होगा. दिल्ली में कल शाम से रात तक जो अत्यधिक तेज बारिश हुई उसे हम मूसलधार बारिश नहीं कह सकते.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

देश में कई इलाके भारी बारिश के कारण जलमग्‍न है. फिलहाल मॉनसून राहत देने के मूड में नहीं है. कई इलाकों को लेकर मौसम विभाग ने भारी बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में शुक्रवार के लिए ‘येलो' अलर्ट जारी किया है, क्योंकि शहर में बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि विभाग ने पहले दिल्ली को ‘ऑरेंज' अलर्ट पर रखा था, लेकिन जैसे-जैसे स्थिति गंभीर होती गई, अलर्ट का स्तर ‘रेड' कर दिया गया.

आईएमडी ने ओडिशा में एक और दो अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग ने अंगुल, ढेंकनाल, कटक, बौध, सोनपुर और संबलपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7-20 सेमी) का ‘येलो अलर्ट' जारी किया है.

राजस्थान के कई जिलों में हो रही झमाझम बारिश कभी-भी भारी बारिश में बदल सकती है। मौसम विभाग ने प्रदेश के लोगों को अलर्ट मोड पर रहने की सलाह दी है. मौसम विभाग से मिले पूर्वानुमान के बाद प्रशासन ने कमर कस ली है. उसने अपने स्तर पर सारी तैयारियां मुकम्मल कर ली है.

हिमाचल प्रदेश में बादल फटने की कई घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गयी और करीब 45 व्यक्ति लापता हैं. बारिश के कारण कई मकान, पुल और सड़कें बह गयी हैं. राज्य आपात अभियान केंद्र ने बताया कि कुल्लू के निरमंड, सैंज और मलाना इलाकों, मंडी के पधर और शिमला जिले के रामपुर में बादल फट गया. 

अगस्त 2 और 3 तारीख के लिए हमने मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है...वहां प्रशासन को बेहद सक्रिय रहना होगा. कोंकण और गोवा में दो और तीन अगस्‍त को अत्‍यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इसके साथ ही गुजरात में भी 3 अगस्‍त के लिए ऐसा ही अनुमान जताया गया है. 

Advertisement

उत्तराखंड में बारिश का दौरा बना हुआ है और इसके फिलहाल राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक, एक अगस्‍त से तीन अगस्‍त के दौरान उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है. 

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा