IMD का आज इन राज्‍यों के लिए अलर्ट, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

ओडिशा में निकटवर्ती पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों और झारखंड में निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण और अधिक बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

मॉनसून (Monsoon) के दौरान देश के कई राज्‍यों में जबरदस्‍त बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने आज भी कई राज्‍यों में जबरदस्‍त बारिश का पूर्वानुमान जताया है. कई राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक 2 अगस्त से 8 अगस्त तक दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.  7 और 8 अगस्त को बारिश और बादल गरजने की संभावना जताई गई है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को बिहार के नौ जिलों के लिए अगले 36 घंटे के दौरान आंधी और आकाशीय बिजली गिरने, भारी बारिश होने का ‘रेड अलर्ट' जारी किया. अरवल, बेगूसराय, भागलपुर, गया, जमुई, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, लखीसराय, मुंगेर, नालंदा, नवादा, रोहतास और शेखपुरा जैसे जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' भी जारी किया.

झारखंड में रांची सहित राज्य के ज्यादातर जिलों में पिछले 12 घंटे से जोरदार बारिश हो रही है. रांची शहर के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. दीपाटोली में 50 से भी ज्यादा घरों में पानी घुस गया है और 100 से ज्यादा लोग फंस गए हैं. उनके रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ की टीम लगाई गई है.

ओडिशा में निकटवर्ती पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों और झारखंड में निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण और अधिक बारिश होने की संभावना है.

राजस्थान में बीते 24 घंटे के दौरान भारी से बेहद भारी बारिश हुई. अजमेर, बीकानेर और जोधपुर संभाग के कई जिलों में मानसून सक्रिय रहने तथा कहीं- कहीं भारी और कहीं अति भारी बारिश की प्रबल संभावना है.

भारत में अगस्त और सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, जबकि अगस्त के अंत तक अल-नीना की अनुकूल स्थितियां देखने को मिल सकती हैं. भारत में कृषि के लिए मानसून बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुल खेती योग्य भूमि का 52 प्रतिशत हिस्सा बारिश पर निर्भर है।

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic