बाढ़ बारिश से सब बेहालः दिल्ली, उत्तराखंड, राजस्थान... जानिए 6 राज्यों का क्या है हाल

देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को इतनी तेज बारिश हुई कि इस वजह से कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई. मौसम विभाग ने भी दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया हुआ है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

देश के कई हिस्सों में मानसून में हो रही बारिश ने लोगों को परेशान कर के रख दिया है. यहां पहाड़ों से मैदान तक कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है. इस वजह से कई नदियां उफान पर हैं. इसी बीच रविवार को दिल्ली समेत आसपास के कई हिस्सों में जमकर बादल बरसे, जिस वजह से शहरों में लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. 

नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भी तेज बारिश देखने को मिली और इस वजह से यहां पर भी सड़कों पर पानी भर गया था. मानसून की वजह से कई जगहों पर बारिश हो रही है. इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश के लखनऊ, पंजाब के चंडीगढ़, राजस्थान के जयपुर, हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला और उत्तराखंड के हरिद्वार में भी लोगों का बुरा हाल है. यहां भी बारिश में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है और लोगों की मुश्किलें बढ़ रही हैं. 

दिल्ली 

मध्य, दक्षिण, दक्षिण-पूर्व और पूर्व दिल्ली में भी भारी वर्षा हुई जिससे जगह-जगह जलभराव एवं यातायात जाम हो गया. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में रोहिणी के सेक्टर 20 में पानी से भरे पार्क में सात वर्षीय एक बच्चा डूब गया. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में जलभराव की सात और पेड़ गिरने की चार सूचनाएं मिलीं. ढांसा स्टैंड और बहादुरगढ़ स्टैंड के पास नजफगढ़-फिरनी रोड पर यातायात बाधित रहा. 

Advertisement

गुरुग्राम 

गुरुग्राम में दिन में 70 मिलीमीटर बारिश हुई. पुलिस लाइन, बस स्टैंड रोड, शीतला माता रोड, नरसिंहपुर सर्विस रोड, बसई चौक, खांडसा, संजय ग्राम रोड, सोहना रोड और सुभाष चौक, सेक्टर 30, 31, 40, 45, 47, 51, 22, 23, 4, 5, 12, 13 48 समेत कई इलाकों में जलभराव की सूचना मिली हैं. इन क्षेत्रों में यातायात जाम लग गया और पैदलयात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. उन्हें घुटने भर पानी में चलना पड़ा.

Advertisement

राजस्थान 

उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में लगातार दूसरे दिन भारी वर्षा हुई तथा राजस्थान में पिछले दो दिनों में सबसे अधिक 16 लोगों की मौत हो गयी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार शाम बुलेटिन में कहा कि राजस्थान के करौली (38 सेमी) में 'असाधारण रूप से भारी वर्षा' हुई. राजस्थान के जयपुर में अधिकारियों ने बताया कि मूसलाधार बारिश के कारण करौली और हिंदुआन में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. जयपुर में कई जगहों पर जलभराव देखा गया. जयपुर के कनोता बांध में पांच लोग बह गए और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक बुलाई है. उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए साथ ही आम लोगों से संवेदनशील स्थानों पर न जाने की अपील भी की है.

Advertisement

पंजाब 

पंजाब के होशियारपुर में एक ही परिवार के आठ सदस्यों सहित नौ लोगों की मौत हो गई, जब उनका वाहन एक बरसाती नाले में बह गया. पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई. मोहाली, लुधियाना, अमृतसर, रूपनगर और अंबाला समेत कई स्थानों पर बारिश हुई. पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में भी बारिश हुई, जिससे लोगों को उमस भरे मौसम से राहत मिली. चंडीगढ़, मोहाली, लुधियाना, पटियाला, अमृतसर, होशियारपुर, रूपनगर और अंबाला में बारिश हुई. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में 129.7 मिमी बारिश हुई.

Advertisement

हिमाचल प्रदेश 

हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से हुई घटनाओं में तीन लड़कियों की मौत हो गई और एक व्यक्ति लापता है. राज्य में पिछले दो दिनों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के कारण 280 से अधिक सड़कें बंद हो गई हैं.

जम्मू-कश्मीर 

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में भारी बारिश के कारण मंडी तहसील को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने वाला एक पुल आंशिक रूप से बह गया, जिसके कारण अधिकारियों को यातायात निलंबित करना पड़ा. वहीं अमरनाथजी यात्रा क्षेत्र में भारी वर्षा के बाद वार्षिक अमरनाथ यात्रा रोक दी गयी है. (इनपुट भाषा से भी)

Featured Video Of The Day
PM Modi Birthday: 2014 से अबतक पीएम मोदी ने इन खास अंदाज़ों में मनाया अपना जन्मदिन, देखें
Topics mentioned in this article