"हम जातिगत सर्वेक्षण कराएंगे, अगर..." : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

बिहार सरकार ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले सोमवार को अपने जाति सर्वेक्षण के आंकड़े जारी किए. रिपोर्ट बताती है कि प्रदेश की कुल जनसंख्या 13.1 करोड़ से अधिक है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
रायपुर (छत्तीसगढ़):

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज एक्स (ट्वीटर) पर एक पोस्ट में कहा कि अगर कांग्रेस राज्य में सत्ता में फिर से आती है, तो वो छत्तीसगढ़ में जातिगत सर्वेक्षण कराएंगे. सीएम बघेल ने कहा कि जैसा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने किया है, उनकी पार्टी में सहयोगी प्रियंका गांधी वाड्रा भी जातिगत सर्वेक्षण कराने की योजना का समर्थन करती हैं.

कांग्रेस और नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) नया बना विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का हिस्सा हैं.

भूपेश बघेल ने प्रियंका गांधी के हवाले से कहा, "छत्तीसगढ़ में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनते ही हम जातिगत जनगणना कराएंगे."

Advertisement
बिहार सरकार ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले सोमवार को अपने जाति सर्वेक्षण के आंकड़े जारी किए. रिपोर्ट बताती है कि प्रदेश में 36 प्रतिशत आबादी अत्यंत पिछड़े वर्ग से है, 27.1 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से, 19.7 प्रतिशत अनुसूचित जाति से और 1.7 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति से हैं. वहीं सामान्य वर्ग की जनसंख्या 15.5 प्रतिशत है. बिहार की कुल जनसंख्या 13.1 करोड़ से अधिक है.

सर्वेक्षण में कहा गया है कि यादव समुदाय सबसे बड़ा उपसमूह है, जो सभी ओबीसी श्रेणियों का 14.27 प्रतिशत है. बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव इसी समूह से आते हैं.
 

Featured Video Of The Day
इलाहाबाद हाइकोर्ट की धर्मांतरण पर बड़ी टिप्पणी, कहा- सभाओं में धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक हो जाएंगे अल्पसंख्यक