सीरिया में भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए स्वयंसेवकों ने शुरू किया अभियान, खाना खिला रहे, बाल काट रहे

सीरिया में भूकंप (Earthquake) प्रभावित लोगों की मदद के लिए स्वयंसेवकों ने काम शुरू कर दिया है. भूकंप(Earthquake) प्रभावित लोगों को खाना खिला रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

भूकंप (Earthquake) प्रभावित सीरिया में स्वयंसेवकों ने मदद पहुंचाने की कार्रवाई शुरू कर दी है. स्वयंसेवकों ने बेघरों के लिए खाना बनाया. लोगों के मुफ्त बाल काटे और पीड़ित बच्चों का मनोरेंजन किया. अलेप्पो (Aleppo) में एक धर्मार्थ समूह ने पार्क में मुफ्त रसोईघर स्थापित किया है, जहां बेघर लोगों के लिए खाना बनता है. बता दें कि छह फरवरी की अल सुबह आए 7.8-तीव्रता के भूकंप में तुर्की और सीरिया (Syria) के उत्तर-पश्चिम में 45,000 से अधिक लोग मारे गए हैं. 

अलेप्पो - सीरिया का दूसरा शहर और वाणिज्यिक केंद्र है जो युद्ध के वर्षों के दौरान एक खूनी युद्ध का मैदान बन गया. देश के कुल 3,600 से अधिक आपदा पीड़ितों में से करीब 432 लोगों का मौत भूकंप दर्ज की गईं.अलेप्पो में 50 से अधिक इमारतें धराशायी हो गईं, उनमें से अधिकांश शहर के पूर्व में एक पूर्व विद्रोही गढ़ जो संघर्ष के दौरान तबाह हो गया था.

सभी कष्टों के बावजूद, रसोइयों का कहना है कि वे लोग शहर में पेट भरने से ज्यादा कुछ कर रहे हैं, जो अरब, तुर्की और अर्मेनियाई प्रभावों को मिश्रित करने वाली एक समृद्ध पाक परंपरा का दावा करता है. हब्बल ने कहा, "हम अलेप्पो में हैं, जो अपने व्यंजनों और स्वादिष्ट लोगों के लिए प्रसिद्ध है." "हमारा भोजन अलेप्पो खाने की मेज पर परोसा जाने वाला अच्छा होना चाहिए."

अलेप्पो-सीरिया का दूसरा शहर और वाणिज्यिक केंद्र है जो युद्ध के वर्षों के दौरान एक खूनी युद्ध का मैदान बन गया है. अलेप्पो में 50 से अधिक इमारतें ध्वस्त हो गई हैं. तुर्की और सीरिया में भूकंप से जिन लोगों की मौत हो गई है, और जिनके घर उजड़ गए हैं, उनके मन में कई तरह के डर हैं. लोग विपत्ति का सामना कर रहे हैं. इसके साथ ही जो लोग कौशल संपन्न हैं, दूसरों की मदद कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : 

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी
Topics mentioned in this article