बिरसा मुंडा की जयंती पर 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' की होगी शुरुआत, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाओं का आम लोगों के लिए क्या लाभ है, लाभ किस तरह लिया जा सकता है जैसी तमाम जानकारियां साझा की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा 
(Viksit Bharat Sankalp Yatra) की केंद्र सरकार की तरफ से शुरुआत की जा रही है.  बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर से पूरे भारत में इसकी शुरुआत होगीृ.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जन जाति गौरव दिवस पर झारखंड के खूंटी से इसकी शुरुआत करेंगे. देश की सभी ढाई लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में यह यात्रा पहुंचेगी. 

इसके लिए सरकार की ओर से 2500 से अधिक वीडियो वैन शुरू की जाएंगी. सरकार की विभिन्न योजनाओं का आम लोगों के लिए क्या लाभ है, लाभ किस तरह लिया जा सकता है जैसी तमाम जानकारियां साझा की जाएगी.  योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर कितना पहुंचा है, लोगों का योजनाओं के बारे में क्या फीडबैक है, यह सब जानकारियां एकत्र होंगी. 

नोडल अधिकारियों की होगी नियुक्ति

इस यात्रा के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी होगी.  प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम किसान, फसल बीमा योजना, पोषण अभियान, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, जनऔषधि योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, कौशल विकास योजनाओं, विश्वकर्मा योजना जैसी योजनाओं के बारे में जानकारियां इकट्ठा होंगी. 

सरकारी योजनाओं में जनभागीदारी बढ़ाना है यात्रा का उद्देश्य

इस यात्रा का उद्देश्य सरकारी योजनाओं में जनभागीदारी बढ़ाना है.  सरकारी सूत्रों के अनुसार यात्रा का राजनीतिक उद्देश्य नहीं है, यह केवल सरकारी कार्यक्रम है. इसमें नुक्कड़ नाटक आदि भी होंगे. कुछ मौकों पर लोग पीएम मोदी से वर्चुअल माध्यम से सीधे संवाद कर सकेंगे.  3700 शहरी निकायों में 14 हजार से अधिक स्थानों पर भी इसका कवरेज होगा.  विभिन्न योजनाओं के लिए लोगों का पंजीकरण आदि औपचारिकताएं तुरंत ही मौके पर भी की जा सकेंगी. 

ये भी पढ़ें- :

Featured Video Of The Day
Water Wastage Rajasthan: Drinking Water से Car धुलने वालों की खैर नहीं, देना होगा Fine और कटेगा पानी का कनेक्शन
Topics mentioned in this article