VIDEO: 'बिपरजॉय की आंधी' के बीच फ़िल्मी अंदाज़ में इंडियन कोस्टगार्ड ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

'बिपरजॉय' के गुरुवार दोपहर कच्छ और पाकिस्तान के कराची के बीच तट से टकराने की संभावना है. गुजरात तट के पास के गांवों में मंगलवार को भी निकासी जारी रहेगी.

Advertisement
Read Time: 14 mins

चक्रवात बिपरजॉय : जैक-अप रिग 'की सिंगापुर' से मंगलवार को 24 क्रू सदस्यों को सुरक्षित निकाला गया...

नई दिल्ली:

भारतीय तटरक्षक, यानी इंडियन कोस्टगार्ड (Indian Coast Guard) ने कतई फ़िल्मी अंदाज़ में चलाए गए बचाव अभियान में गुजरात में ओखा तट के पास संचालित जैक-अप रिग 'की सिंगापुर' से सभी 50 कर्मियों को सुरक्षित निकाल लिया है. 'बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान' में तब्दील हो चुके चक्रवात 'बिपरजॉय' के पूर्वी तट पर पहुंचने के आसपास ही इंडियन कोस्टगार्ड द्वारा शेयर किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि तेज़ रफ़्तार से चलती हवा के बीच एडवान्स्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) एम.के. 3 रिग पर मौजूद है, और खुद को तूफ़ान से बचाते हुए लोग उसकी ओर चलकर आ रहे हैं.

Advertisement

इंडियन कोस्टगार्ड के मुताबिक, 24 क्रू सदस्यों को मंगलवार को बचाया गया, जबकि 26 को सोमवार को बी सुरक्षित निकाल लिया गया था. इंडियन कोस्टगार्ड ने ट्वीट कर लिखा, "रोंगटे खड़े कर देने वाले मिशन में @IndiaCoastGuard के शिप शूर और ALH Mk-III (CG 858) को गुजरात स्थित ओखा के जैक-अप रिग 'Key Singapore' से 50 कर्मियों को निकालने के लिए इस्तेमाल किया गया... सभी 50 क्रू सदस्य (26 क्रू सदस्य 12 जून को तथा 24 क्रू सदस्य आज) सुरक्षित रूप से निकाले गए..."

Advertisement

'बिपरजॉय' के गुरुवार दोपहर कच्छ और पाकिस्तान के कराची के बीच तट से टकराने की संभावना है. गुजरात तट के पास के गांवों में मंगलवार को भी निकासी जारी रहेगी.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार सुबह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को चक्रवात बिपरजॉय पर एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की थी और अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय करने का निर्देश दिया था कि कम सुरक्षित स्थानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित निकाला जाए.

Advertisement