रोंगटे खड़े करने वाला VIDEO: कंधों पर बच्चों के शव, कीचड़ भरी सड़क पर मां-बाप का 15 किलोमीटर का पैदल सफर

महाराष्ट्र के गढ़चिरोली जिले में हुई घटना का वीडियो वायरल; स्वास्थ्य केंद्र में एंबुलेंस नहीं थी, दंपति ने अपने गांव तक का सफर पैदल तय किया

Advertisement
Read Time: 3 mins
मुंबई:

विकसित देश बनने की राह पर बढ़ रहे भारत की एक तस्वीर आपके रोंगटे खड़े कर देगी. यह तस्वीर है महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले की. एक वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक दंपति अपने बच्चों के शवों को कंधे पर रखकर कीचड़ भरी सड़क पर चलते दिख रहे हैं. महाशोक में डूबे इस दंपति के लिए यह 15 किलोमीटर का पैदल सफर कितना कठिन है, यह उनके चेहरों पर पढ़ा जा सकता है. बताया जाता है कि अस्पताल में एंबुलेंस नहीं मिलने के कारण उनको पैदल चलने पर मजबूर होना पड़ा. 

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली का यह वीडियो रोंगटे खड़े करने वाला है, जिसमें दो बच्चों के शव उठाए हुए, रोते-बिलखते मां-बाप पैदल चले जा रहे हैं... न पक्की सड़क है, न एंबुलेंस... वीडियो में वे अपने साढ़े तीन साल और छह साल के दो बच्चों के
शवों को कंधे पर रखकर चल रहे हैं... गढ़चिरौली में समय रहते इलाज नहीं हो पाने के कारण इन बच्चों की मौत हो गई..
 

अंधश्रद्धा ने ले ली दो मासूमों की जान

कहा जा रहा है कि बुखार के इलाज के लिए इन बच्चों को डॉक्टर के पास ले जाने के बजाय किसी पुजारी के पास ले जाया गया था. उसने कोई जड़ीबूटी खिलाई, जिसके बाद हालत और बिगड़ गई. वे किसी तरह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. जांच के दौरान ही दोनों को मृत घोषित कर दिया गया.

 
स्वास्थ्य केंद्र में कोई एम्बुलेंस नहीं थी, इसलिए दूसरी जगह से एम्बुलेंस बुलाने की तैयारी की गई, लेकिन दोनों बच्चों को खो चुके दंपत्ति ठहरने की हालत में नहीं थे. जिमलगट्टा स्वास्थ्य केंद्र से पट्टीगांव तक कोई पक्की सड़क नहीं है, इसलिए वे कीचड़ भरे रास्ते से कंधे पर अपने बच्चों के शव लेकर पैदल ही चल पड़े.

गढ़चिरोली जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं बदहाल

यह घटना चार सितंबर को हुई. घटना का वीडियो वायरल होते ही लोग इस पर नाराजगी जाहिर करने लगे. एनसीपी के शरद पवार गुट की सांसद सुप्रिया सुले ने सरकार की आलोचना की.

नक्सलवाद प्रभावित गढ़चिरौली जिले में इस तरह की घटना कोई नई बात नहीं है. इसके पहले भामरागड़, एटापल्ली और अहेरी तहसील के दूरदराज के गांवों में ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. इन तहसीलों के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं नदारद हैं. कहीं एंबुलेंस, तो कहीं डॉक्टर नहीं हैं. कई ग्रामीण इलाकों में सड़क ही नहीं हैं. कई बड़े मंत्री-नेता यहां से जुड़े हैं फिर भी हालात जस के तस हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें -

बेशर्म व्‍यवस्‍था! बच्‍ची का शव ले जाने को नहीं मिला वाहन, कंधे पर लादकर पैदल चलने को मजबूर हुए परिजन

यूपी : बहन का शव कंधे पर लेकर 5KM पैदल चले भाई, बेहतर इलाज न मिलने से मौत

Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?