उत्तराखंड चारधाम : 6 महीने बाद खुले यमुनोत्री के कपाट, आज खुलेंगे गंगोत्री के कपाट

अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर अभिजीत मुहूर्त में सवा बारह बजे विधिवत पूजा अर्चना के साथ यमुनोत्री मंदिर समिति के पदाधिकारियों, बडकोट के उपजिलाधिकारी चतर सिंह तथा तीर्थ पुरोहितों सहित कुल 25 लोगों की मौजूदगी में यमुनोत्री धाम के कपाट खुले .

Advertisement
Read Time: 20 mins
उत्तरकाशी :

कोविड-19 के बढ़ते कहर के बीच विश्वप्रसिद्ध हिमालयी धाम यमुनोत्री (Yamunotri) के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद सीमित संख्या में तीर्थ पुरोहितों और प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में खोले गए. यहां पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नाम से की गई . कपाट खुलने के दौरान इस साल भी श्रद्धालु मौजूद नहीं रहे . कोरोना वायरस संक्रमण के चलते ऐसा लगातार दूसरी बार हुआ है . पिछले साल भी केवल तीर्थ पुरोहित और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में ही धाम के कपाट खुले थे.अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर अभिजीत मुहूर्त में सवा बारह बजे विधिवत पूजा अर्चना के साथ यमुनोत्री मंदिर समिति के पदाधिकारियों, बडकोट के उपजिलाधिकारी चतर सिंह तथा तीर्थ पुरोहितों सहित कुल 25 लोगों की मौजूदगी में यमुनोत्री धाम के कपाट खुले .

"कोरोना एक जीव, बाकी लोगों की तरह उसे भी जीने का अधिकार" : उत्तराखंड के पूर्व CM का विवादित बयान

कपाट खुलने के बाद पहली पूजा प्रधानमंत्री मोदी की ओर से की गई. यमुनोत्री धाम के पुरोहित पवन उनियाल ने बताया कि प्रधानमंत्री की ओर से यमुनोत्री में पहली पूजा के लिए 1101 रुपये की धनराशि दी गयी जिसे चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने यमुनोत्री मंदिर समिति के खाते में स्थांतरित किया गया. इससे पहले, सुबह नौ बजे विशेष पूजा अर्चना के बाद मां यमुना की डोली और भोगमूर्ति ढोल-दमाऊ के बीच अपने भाई शनि महाराज की डोली के साथ अपने शीतकालीन प्रवास खरसाली से रवाना हुई .

Advertisement

इस दौरान सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए ग्रामीणों ने अपने घरों से ही मां यमुना को विदाई दी. यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा आरंभ हो गयी है . शनिवार 15 मई को गंगोत्री धाम के कपाट मिथुन लग्न में सुबह 07:30 पर पूरे विधि-विधान से साथ खोले जाएंगे. केदारनाथ मंदिर के कपाट 17 मई को और बदरीनाथ के कपाट 18 मई को खुलेंगे. प्रदेश में संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने 29 अप्रैल को चारधाम यात्रा स्थगित करने की घोषणा की थी और कहा था कि धामों के कपाट नियत समय पर खुलेंगे लेकिन उनमें पूजा पाठ केवल तीर्थ पुरोहित ही करेंगे .

Advertisement

उत्तराखंड में कोरोना से रिकॉर्ड 180 मरीजों की मौत, एक हफ्ते के कोविड कर्फ्यू का ऐलान

प्रदेश में कोरोना की स्थिति की बात करें तो ताजा आंकड़ों के मुताबिक उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों में 5775 कोरोना के नये मामले दर्ज हुए हैं, जबकि 116 लोगों की मौत भी हुई है. इसी अवधि में 4483 मरीज रिकवर भी हुए हैं. ऐसे में प्रदेश में कुल मामलों की संख्या 2,77,585 पहुंच गयी है, जबकि 1,88,690 लोगों की रिकवरी भी हुई है. प्रदेश में कोरोना से अबतक  4426 लोगों की जान चली गयी, जबकि कुल 79,379 एक्टिव केस हैं. 

Advertisement

कोरोना महामारी पर हावी कुंभ की आस्था और बंगाल चुनाव की सियासत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Pakistan ने Article 370 पर Congress और National Conference का नाम लेकर दोनों पार्टियों को फंसा दिया?