अमेरिका ने साल 2023 में भारतीयों को रिकॉर्ड 14 लाख वीजा किये जारी

वर्ष 2023 में भारत में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने रिकॉर्ड तोड़ 14 लाख वीजा जारी किये. वहीं, आगंतुक वीजा प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा समय में 75 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्‍ली:

अमेरिका ने 2023 में रिकॉर्ड 14 लाख भारतीयों को वीजा जारी किए और आगंतुक वीजा प्राप्त करने के प्रतीक्षा समय में 75 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी. अमेरिकी दूतावास ने सोमवार को यह जानकारी दी. अमेरिकी दूतावास के मुताबिक, 2022 की तुलना में भारतीयों द्वारा वीजा आवेदन में 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी.

दूतावास ने एक बयान में बताया कि प्रक्रिया में सुधार और कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने से आगंतुक वीजा प्राप्त करने के प्रतीक्षा समय औसतन एक हजार दिन से घटकर केवल 250 दिन रह गये हैं, जो अन्य सभी श्रेणियों में सबसे कम प्रतीक्षा समय है.

दूतावास के मुताबिक, "वर्ष 2023 में भारत में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने रिकॉर्ड तोड़ 14 लाख वीजा जारी किये. वहीं, आगंतुक वीजा प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा समय में 75 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी. सभी वीजा वर्गों में मांग बहुत ज्यादा देखी गई. 2022 की तुलना में वीजा आवेदनों की संख्या में 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी. अमेरिका में वीजा के लिए आवेदन करने वाले दुनिया भर के हर 10 में से एक नागरिक भारतीय होता है."

बयान के मुताबिक, आगुंतक वीजा (बी1/बी2) अमेरिकी मिशन के इतिहास में सात लाख से अधिक आवेदनों की संख्या के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें :-

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, Jammu-Kashmir का एग्जिट पोल क्या इशारा कर रहा है?
Topics mentioned in this article