UP Election Result 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में BSP का खराब प्रदर्शन, सिर्फ 3 सीटों पर सिमटती नजर आई

चुनाव से पहले मायावती के बड़े दावों के बावजूद उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में  बहुजन समाज पार्टी (BSP) तीन सीटों में सिमटती दिखाई दे रही है.

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
यूपी चुनाव में बहुजन समाज पार्टी को निराशा हाथ लगती नजर आई.  
लखनऊ:

Election Results 2022: मायावती के बड़े दावों के बावजूद भी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (BSP) तीन सीटों पर ही सिमटती दिखाई दे रही है. यूपी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. वहीं नेशनल पार्टी का दर्जा हासिल कर चुकी बहुजन समाज पार्टी को जबरदस्त निराशा हाथ लगती नजर आ रही है. चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार दोपहर 12:50 बजे तक बसपा महज तीन सीटों पर ही आगे चल रही थी और उसका वोट शेयर 12.85 प्रतिशत ही रहा. जो बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बाद राज्य में तीसरा सबसे अधिक रहा. 

UP में BSP, कांग्रेस की हालत पहले से ज़्यादा खराब, पंजाब में भी कांग्रेस ने गंवाई सत्ता

ये तीन BSP नेता चल रहे हैं आगे

बसपा के उमाशंकर सिंह एसबीएसपी (Suheldev Bharatiya Samaj Party) के महेंद्र से करीब 2,000 मतों से आगे चल रहे हैं. उन्होंने साल 2017 में बलिया की रसारा सीट से जीत हासिल की थी. इसके अलावा बसपा उम्मीदवार अंबेडकरनगर जिले के हापुड़, जलालपुर और संत कबीर नगर जिले के मेंहदावल से भी आगे चल रहे हैं. 

पूर्ण बहुमत का किया था दावा

यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री रहीं मायावती ने दावा किया था कि उनकी पार्टी 2009 जैसा प्रदर्शन दोहराएगी और चौकाने वाली जीत हासिल करेगी. बसपा सुप्रीमो मायावती ने 14 फरवरी को उरई में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था, "हमारी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने के खिलाफ पूरी ताकत से चुनाव लड़ रही है." मायावती ने उन जनमत सर्वेक्षणों को भी खारिज कर दिया था. जिसमें बीजेपी और समाजवादी पार्टी को राज्य में मुख्य पार्टी बनकर सामने आने का दावा किया था.  

Advertisement

इसे भी पढें: साइकिल की कहां निकली हवा? अखिलेश यादव के 'रेनबो कॉलिशन' की क्यों हुई हार? जानें- 5 बड़े कारण

Advertisement

बता दें, 2017 के विधानसभा चुनावों में, बसपा ने सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उनमें से केवल 19 पर जीत हासिल की थी. जबकि 81 सीटों पर उसकी जमानत जब्त हो गई थी.  पार्टी ने 2017 में डाले गए कुल वोटों का 22 प्रतिशत से अधिक वोट शेयर रहा था. इस बार जो तस्‍वीर यूपी में बनती हुई दिखाई दे रही है, उसमें बसपा काफी हद तक साफ होती नजर आ रही  है. 

Advertisement

अभी भी यूपी विधानसभा चुनाव की वोटों की गिनती जारी है. अंतिम परिणाम घोषित होना बाकी है. 

UP चुनाव मतगणना: रुझानों में बीजेपी आगे, लेकिन सपा कार्यकर्ताओं को अब भी उम्मीद

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel ने Security के नाम पर किए Attacks ? NDTV Summit में T.S. Tirumurti ने क्या कहा?