यूपी उपचुनाव में सीटों पर तकरार, कांग्रेस ने अखिलेश यादव से की फूलपुर सीट की मांग

उत्तर प्रदेश विधानसभा की रिक्त 10 सीट में से नौ सीट पर 13 नवम्बर को उपचुनाव के तहत मतदान होगा और परिणाम 23 नवम्बर को घोषित किए जाएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस गठबंधन के तहत उपचुनाव लड़ रही है.
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की 10 में से 9 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने वाले है. ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' (इंडिया) की घटक दल समाजवादी पार्टी (सपा) आठ और कांग्रेस दो सीट पर चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से फूलपुर सीट की मांग की है. जबकि इस सीट पर समाजवादी पार्टी पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. जानकारी के अनुसार प्रियंका गांधी ने इस बारे में अखिलेश यादव से बात की थी. अब इस मामले में कांग्रेस के यूपी प्रभारी अविनाश पांडे समाजवादी पार्टी से बातचीत कर रहे हैं. अखिलेश यादव ने कांग्रेस को गाजियाबाद सदर और अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीटें ऑफर की है.

इन 9 सीटों पर होना है मतदान

 
विधानसभा सीटजिला
कटेहरीअंबेडकर नगर
करहल मैनपुरी
मिल्कीपुरअयोध्या (अभी चुनाव टल गया है)
मीरापुरमुजफ्फरनगर
मझवां मिर्जापुर
सीसामऊ कानपुर
खैर अलीगढ़
फूलपुर प्रयागराज
कुंदरकी मुरादाबाद
गाजियाबाद सदरगाजियाबाद

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को अयोध्या जिले की मिल्कीपुर विधानसभा सीट को छोड़कर प्रदेश की 10 खाली विधानसभा सीट में से नौ पर उपचुनाव की घोषणा की थी. न्यायालय में एक याचिका लम्बित होने के कारण मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव का ऐलान नहीं किया गया. इनमें से नौ सीट वर्ष 2022 में निर्वाचित हुए विधायकों के लोकसभा चुनाव में सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई थीं. सीसामऊ सीट सपा विधायक इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण रिक्त हुई है.

देश के दो चुनावी राज्यों के अलावा 15 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा हो गई है. यूपी की 9 सीटों समेत बाकी 14 राज्यों की 47 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा और परिणाम 23 नवम्बर को घोषित किए जाएंगे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai, In Partnership with NDTV: Season 1 का हुआ भव्य समापन, देखें