UP : गर्मी से 15 मतदान कर्मियों की मौत, निर्वाचन अधिकारी ने दिए उचित व्यवस्था के निर्देश

उत्तर प्रदेश में मतदान कर्मियों की मौत के बाद मतदानकर्मियों और मतदाताओं को लू से बचाने के लिए उचित इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शुक्रवार को कम से कम 15 मतदान कर्मियों की भीषण गर्मी के कारण मौत हो जाने के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला अधिकारियों को सभी मतदान केंद्रों पर कर्मियों और मतदाताओं को भीषण गर्मी से बचाने के लिए आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि क्षेत्र में भीषण गर्मी और लू के बीच तेज बुखार और उच्च रक्तचाप के कारण मिर्जापुर जिले में तैनात 13 चुनाव कर्मियों की मौत हो गई, वहीं 23 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

सोनभद्र जिले में चुनाव ड्यूटी पर तैनात दो और लोगों की मौत हो गई और नौ लोगों के लू के कारण बीमार पड़ने की आशंका है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने शुक्रवार को यहां जारी बयान में कहा कि 31 मई को मतदान दलों की रवानगी के दौरान कुछ जिलों में मतदान कर्मियों के गर्मी से प्रभावित होने की सूचना मिली थी.

मतदान केंद्रों पर व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश 

रिनवा ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे मतदान केंद्रों पर ठंडे पेयजल, पर्याप्त छाया, पंखे और बुजुर्गों, महिलाओं और विकलांगों के लिए बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित करें.

उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीट पर शनिवार को मतदान होगा.

रिणवा ने कहा,‘‘ गर्मी और लू से बचाव के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र एवं मतदान स्थल पर पैरामेडिक्स एवं आशा कार्यकर्ताओं को पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट उपलब्ध कराए जाएं. सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिक कार्मिक भी तैनात किए जाएं. संबंधित जिलों में उपलब्ध आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा को सक्रिय रखा जाए, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसे मतदान केन्द्रों एवं मतदान बूथों पर आसानी से भेजा जा सके.''

मतदाताओं और मतदानकर्मियों को दी गई यह सलाह 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि मतदाताओं को लू से बचाने के लिए क्या करना है और क्या नहीं पर विशेष जोर दिया जाना चाहिए.

Advertisement

उन्होंने मतदाताओं के साथ-साथ मतदान कर्मियों को हल्के सूती कपड़े पहनने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि चिलचिलाती धूप से बचने के लिए टोपी, छाता और सिर को ढकने के लिए सफेद सूती तौलिया या कोई अन्य कपड़ा साथ रखें. उन्होंने कहा कि पानी की बोतल साथ रखें और समय-समय पर जरूरत के अनुसार सादा पानी, नींबू पानी या ओआरएस का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें :

* सातवां फेज, 8 राज्य और 57 सीटें... : NDA या INDIA? कौन होगा 2024 के फाइनल राउंड का चैंपियन?
* Explainer : भारत की तुलना में चीन और पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था कैसी है? कौन कर रहा ज्यादा तरक्की
* Ground Report: PM मोदी की 45 घंटे की तपस्या पर क्या सोच रहे कन्याकुमारी के लोग?

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: Naraina इलाके के Car Showroom में ताबड़तोड़ फायरिंग, CCTV Video आया सामने