केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने ट्वीट कर दी ये जानकारी, कहा- "..इसीलिए नहीं करूंगा मेघालय में चुनाव प्रचार"

मेघालय विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 60 है. हालांकि फिलहाल 42 सदस्य हैं, जबकि 18 सीट अभी रिक्त है. पिछले चुनाव में कांग्रेस 21 सीट पर जीत दर्ज कर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

केंद्रीय कानून मंत्री और बीजेपी नेता किरेन रिजिजू वायरल बुखार से पीड़ित हैं. उन्होंने खुद इसकी जानकारी देते हुए कहा कि वह उन्हें बुखार है, इसीलिए वो बुधवार को मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार नहीं कर पाएंगे. रिजिजू त्रिपुरा में गुरुवार को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अपनी पार्टी के पक्ष में प्रचार कर रहे थे.

किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर कहा, "पिछले 24 घंटे से तेज वायरल बुखार है. मुझे घर पर रहने और आराम करने की सलाह दी गई है."

Advertisement

मेघालय में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव है. मेघालय के साथ नगालैंड में भी 27 फरवरी को ही चुनाव होंगे, वहीं त्रिपुरा में 16 फरवरी को वोटिंग होगी. तीनों राज्‍यों में मतगणना 2 मार्च को होगी.

Advertisement

वर्तमान में मेघालय विधानसभा में कुल 42 सदस्य हैं, जबकि 18 सीट अभी रिक्त है. इनमें एनपीपी के 20, यूडीपी के आठ, तृणमूल कांग्रेस के आठ, पीडीएफ और भाजपा के दो-दो, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का एक ओर एक निर्दलीय विधायक शामिल है. मेघालय के पिछले चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला था. कांग्रेस 21 सीट पर जीत दर्ज कर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, लेकिन वह बहुमत से दूर रह गई.

Advertisement

कॉनराड संगमा के नेतृत्व वाली एनपीपी 19 सीट पर जीत के साथ दूसरे नंबर पर थी. प्रदेश की यूडीपी के छह सदस्य चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. इसी प्रकार राज्य की पीडीएफ को चार सीट पर जीत मिली थी और भाजपा तथा एचएसपीडीपी को दो-दो सीट पर सफलता मिली थी. चुनावी नतीजों के बाद संगमा ने भाजपा, यूडीपी, पीडीएफ, एचपीपीडीपी और एक निर्दलीय के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई और वह राज्य के मुख्यमंत्री बने. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में एनपीपी और भाजपा के बीच गठबंधन था. इस बार के चुनाव में एनपीपी और भाजपा अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान