यूक्रेन में मोदी की 10 घंटे की रेलयात्रा और पुतिन के सामने बैठे डोभाल, जानें जयशंकर ने बताई इन दो तस्वीरों की कहानी

NDTV के एडिटर-इन-चीफ़ संजय पुगलिया ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से खास बातचीत की. इस दौरान यूक्रेन और मॉस्को युद्ध पर एस जयशंकर ने कहा कि यह युद्ध का तीसरा साल चल रहा है. मिडिल ईस्ट में तनाव है और गाजा में भी लड़ाई चल रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ समय पहले यूक्रेन की यात्रा पर गए थे. इस दौरे से जुड़ी कुछ तस्वीरें काफी वायरल हुई थी. जिसमें से एक तस्वीर पीएम मोदी की पोलैंड से कीव की 10 घंटे की रेल यात्रा की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा के ढाई सप्ताह बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने ब्रिक्स राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक से इतर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी. अजीत डोभाल और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की इस मुलाकात की तस्वीर वायरल हुई थी. इन तस्वीरों को लेकर NDTV के एडिटर-इन-चीफ़ संजय पुगलिया ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से सवाल किया.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जवाब देते हुए कहा कि आज मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन हो चुके हैं. हमारी तैयारी शुरू से थी. हमने बहुत तेज शुरुआत की है. विदेशी नीति की बात करें तो भारत और प्रगति के टारगेट को विदेश नीति और कूटनीति के जरिए किया है. हमारी जिम्मेदारी भी है कि दुनिया में स्थिरता रहे, शांति हो. क्योंकि ये हमारे लिए भी जरूरी है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा पीछे 100 दिन देखेंगे तो कुछ ऐसी एक्टिवि हुई हैं, जैसे पीएम सिंगापुर गए. वह दौरा सेमिकंडक्टर का विजिट था. मलेशिया के पीएम आए और उन्होंने हमारी स्किल को अपने देश में न्योता दिया. 

"युद्ध का तीसरा साल चल रहा"

यूक्रेन और मॉस्को युद्ध पर एस जयशंकर ने कहा कि यह युद्ध का तीसरा साल चल रहा है. मिडिल ईस्ट में तनाव है और गाजा में भी लड़ाई चल रही है. भारत शांति के पक्ष में क्या कर सकता है.पीएम मोदी जुलाई में रूस गए थे, उसके बाद अगस्त में यूक्रेन गए थे. इसी सिलसिले में जी-7 समेत दूसरे देशों से भी बात चल रही है, उसको हम कैसे आगे ले जाएं. पिछले 100 दिनों में ये तो बड़े विषय हैं. 

Advertisement

बता दें कि इस साल अगस्त महीने में पीएम नरेंद्र मोदी यूक्रेन की यात्रा पर गए थे. पोलैंड की यात्रा के बाद पीएम मोदी  रेल के माध्यम से युद्धग्रस्त यूक्रेन में पहुंचे थे. ट्रेन से उतरते ही पीएम मोदी का जोरदार स्वागत हुआ था. स्टेशन पर यूक्रेनी अधिकारियों ने नमस्ते करते हुए पीएम मोदी का वेलकम किया था.

Advertisement