उड़ते विमान में अचानक 2 साल की बच्ची की रुक गई सांसें, AIIMS के डॉक्टरों ने ऐसे बचाई जान

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के पांच डॉक्टर, जो उसी विमान में यात्रा कर रहे थे, उन्होंने बच्ची की जान बचाई.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

रविवार को विस्तारा की फ्लाइट में अचानक सांस रुकने के बाद एक दो साल की बच्ची चमत्कारिक रूप से ठीक हो गई. बेंगलुरु से दिल्ली के लिए उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद बच्ची की सांसें रुक गईं थी. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के पांच डॉक्टर, जो उसी विमान में यात्रा कर रहे थे, उन्होंने उसकी जान बचाई. चालक दल द्वारा आपातकालीन घोषणा किए जाने के बाद उन्होंने बच्ची की जांच की और तुरंत उसका इलाज शुरू कर दिया.

एम्स ने बच्चे और डॉक्टरों की तस्वीरें भी साझा कीं. एम्स ने एक्स के आधिकारिक हैंडल से कहा, "विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट यूके-814 में बेंगलुरु से लौटते समय एक संकट कॉल की घोषणा की गई. यह एक 2 साल की सियानोटिक बच्ची थी, जिसका इंट्राकार्डियक रिपेयर के लिए बाहर ऑपरेशन किया गया था."

एम्स ने कहा, "तुरंत बच्चे की जांच की गई, उसकी नाड़ी गायब थी, हाथ-पैर ठंडे थे, बच्चा सांस नहीं ले रहा था और उसके होंठ और उंगलियां पीले हो गए थे. ऑन एयर सीमित संसाधनों के साथ तत्काल सीपीआर शुरू किया गया."

अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद फ्लाइट को नागपुर की ओर मोड़ दिया गया, जहां डॉक्टरों ने बच्ची की सर्जरी की और बताया कि उसकी हालत अब स्थिर बताई जा रही है.

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article