रामपुर और मुरादाबाद लोकसभा सीटों पर समाजवादी पार्टी के दो-दो उम्मीदवार! पार्टी ने स्थिति साफ की

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि मुरादाबाद से मौजूदा सांसद एसटी हसन का टिकट काट दिया गया है और पूर्व विधायक रुचि वीरा को अधिकृत प्रत्याशी बनाया गया है. रामपुर से मुहिबउल्ला नदवी पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
रामपुर/मुरादाबाद:

उत्तर प्रदेश की रामपुर और मुरादाबाद लोकसभा सीटों पर समाजवादी पार्टी (सपा) के अधिकृत उम्मीदवार को लेकर बुधवार को दिन भर भ्रम की स्थिति बनी रही. हालांकि पार्टी नेतृत्व ने बाद में मुरादाबाद से मौजूदा सांसद एसटी हसन का टिकट काटकर रुचि वीरा को और रामपुर से मुहिबउल्ला नदवी को अपना उम्मीदवार घोषित किया.

पहले चरण के चुनाव में नामांकन के आखिरी दिन रामपुर सीट से दो उम्मीदवारों और मुरादाबाद से रुचि वीरा ने सपा के दूसरे उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया. इस तरह दोनों ही सीटों पर खुद को सपा प्रत्याशी बताकर दो-दो उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने से दिन भर भ्रम और उहापोह की स्थिति बनी रही.

रामपुर में जहां पूर्व में लोकसभा उपचुनाव लड़ चुके आसिम राजा ने खुद को सपा उम्मीदवार बताते हुए नामांकन दाखिल किया. वहीं, यही दावा करते हुए मुहिबउल्लाह नदवी ने भी पर्चा दाखिल कर दिया.

उधर, मुरादाबाद में पार्टी नेता रुचि वीरा के सपा उम्मीदवार के तौर पर नामांकन करने के बाद भ्रम की स्थिति पैदा हो गई. इससे पहले, मंगलवार को मुरादाबाद से मौजूदा सपा सांसद एसटी हसन ने भी सपा उम्मीदवार के रूप में ही नामांकन दाखिल किया था.

हालांकि शाम को पार्टी नेतृत्व ने स्थिति साफ कर दी. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने 'पीटीआई—भाषा' को बताया कि मुरादाबाद से मौजूदा सांसद एसटी हसन का टिकट काट दिया गया है और उनके स्थान पर बिजनौर की पूर्व विधायक रुचि वीरा को अधिकृत प्रत्याशी बनाया गया है. इसके अलावा रामपुर से मुहिबउल्ला नदवी पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार हैं. नदवी दिल्ली के संसद मार्ग पर स्थित जामा मस्जिद के इमाम हैं.

उन्होंने स्वीकार किया कि पूर्व में दोनों सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर कुछ संशय की स्थिति थी लेकिन बाद में उसे ठीक कर लिया गया है.

Advertisement

रामपुर से सपा प्रत्याशी नदवी ने नामांकन दाखिल करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ''मुझे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव जी ने भेजा है. आजम खां भी मेरे हमदर्द हैं और मैं उनके लिए दुआ करता हूं. मैंने समाजवादी पार्टी से अपना नामांकन दाखिल किया है और मुझे साइकिल का सिंबल भी मिला है.''

रामपुर सीट से ही खुद को सपा प्रत्याशी बताकर नामांकन करने वाले आसिम राजा ने संवाददाताओं से कहा, ''हमने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की हैसियत से अपना नामांकन भरा है. कौन चुनाव मैदान में रहेगा, यह 30 मार्च (नाम वापसी की तिथि) को तय होगा.''

Advertisement

इस सवाल पर कि रामपुर से सपा उम्मीदवार के तौर पर उनके साथ—साथ मुहिबउल्ला नदवी ने भी नामांकन किया है, राजा ने कहा, ''मैं कह रहा हूं कि 20 लोग पर्चा भर दें... उससे क्या होता है. अगली 30 तारीख को सब फाइनल हो जाएगा.''

उधर, मुरादाबाद लोकसभा सीट से पार्टी नेता रुचि वीरा ने नामांकन दाखिल किया. संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि पार्टी नेतृत्व ने उन्हें टिकट दिया है लिहाजा वह नामांकन करने के लिए आई हैं.

Advertisement

इस सवाल पर कि क्या उन्हें पार्टी का चुनाव निशान मिल गया है, रुचि वीरा ने कहा, ''हमें सिम्बल मिल जाएगा.'' इस सवाल पर कि एस टी हसन ने भी मुरादाबाद सीट से नामांकन किया है, उन्होंने कहा, ''यह पार्टी नेतृत्व से पूछिये. वह मेरे प्रतिद्वंद्वी नहीं बल्कि बड़े भाई हैं.''

रुचि वीरा भी सपा के वरिष्ठ नेता आज़म खान की करीबी मानी जाती हैं.

रामपुर और मुरादाबाद लोकसभा सीटों के चुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन है. नामांकन पत्रों की जांच बृहस्पतिवार को की जाएगी जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 मार्च है. इन सीटों पर आगामी 19 अप्रैल को पहले चरण के तहत मतदान होगा.

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India