ट्रक चालकों की हड़ताल : पंजाब-हरियाणा के पेट्रोल पंपों पर दिखी अफरातफरी, CM तक पहुंची बात

पंजाब पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के महासचिव राजेश कुमार ने कहा, 'यदि यह स्थिति बनी रही तो हम जल्द ही ईंधन की कमी देख सकते हैं और इसलिए हमने पंजाब के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है.'

Advertisement
Read Time: 25 mins
फाइल फोटो

चंडीगढ़/लुधियाना/अंबाला : पंजाब और हरियाणा के पेट्रोल पंप पर मंगलवार को अफरातफरी का माहौल रहा और कतार में खड़े वाहन मालिक अपने-अपने वाहनों में ईंधन भरवाने की जद्दोजहद करते नजर आए. लोग वाहन से टक्कर मारकर फरार होने के मामले में सख्त सजा का कानूनी प्रावधान प्रस्तावित करने के खिलाफ ट्रक चालकों की हड़ताल के मद्देनजर ईंधन की आपूर्ति ठप होने को लेकर आशंकित हैं. हरियाणा में कानून के नए प्रावधान के खिलाफ बस संचालक और ऑटो रिक्शा संघ भी शामिल हो गए और अंबाला में कुछ पेट्रोल पंप पर ईंधन की कमी की खबर मिली. पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में भी वाहन मालिक घबराहट में ईंधन की खरीदारी करते नजर आए.

औपनिवेशिक काल की भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) का स्थान लेने जा रही भारतीय न्याय संहिता में प्रावधान किया गया है कि लापरवाही से गाड़ी चलाने के कारण गंभीर सड़क दुर्घटनाओं का कारण बनने वाले और पुलिस या प्रशासन को सूचित किए बिना भागने वाले चालकों 10 साल तक की जेल या सात लाख रुपए का जुर्माना हो सकता है. कई राज्यों में ट्रक चालकों ने सोमवार को 'कड़े प्रावधान' के खिलाफ तीन दिवसीय विरोध प्रदर्शन शुरू किया. आंदोलन के दूसरे दिन पंजाब की स्थिति को देखते हुए पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने सरकार को पत्र लिखकर पेट्रोल पंप पर स्टॉक आपूर्ति को प्रभावित करने वाली 'घबराहट में खरीदारी' की जानकारी दी.

4000 पेट्रोल पंप पर ईंधन की आपूर्ति प्रभावित

पंजाब पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के महासचिव राजेश कुमार ने बताया कि राज्य में सोमवार को ट्रक चालकों के प्रदर्शन की वजह से लगभग 4,000 पेट्रोल पंप पर ईंधन की आपूर्ति प्रभावित हुई है. उन्होंने आरोप लगाया, 'जैसे ही खबर फैली कि ट्रक चालक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और हड़ताल पर चले गए हैं, लोग पेट्रोल पंप की ओर दौड़ पड़े... हड़ताल के कारण हमें ईंधन नहीं मिल रहा है... क्योंकि ट्रक चालक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, वे तेल टैंकरों को ईंधन भरने के लिए डिपो में प्रवेश करने नहीं दे रहे हैं.'

Advertisement

पंजाब के सीएम को लिखा पत्र

कुमार ने कहा, 'यदि यह स्थिति बनी रही तो हम जल्द ही ईंधन की कमी देख सकते हैं और इसलिए हमने पंजाब के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है.' ट्रक चालक रविंदर सिंह खालसा ने कहा कि वे नए कानून में 'कड़े प्रावधानों' को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. चैंबर ऑफ इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल अंडरटेकिंग के सचिव पंकज शर्मा ने बताया कि लुधियाना में ट्रक चालकों के राजमार्गों पर विरोध प्रदर्शन के कारण माल की आपूर्ति प्रभावित हुई है. 

Advertisement

फलों और सब्जियों की सप्लाई पर भी असर

लुधियाना में एक पेट्रोल पंप के मालिक संजीव गर्ग ने कहा कि वह तब तक ईंधन बेचना जारी रखेंगे जब तक उनके पास स्टॉक होगा लेकिन सोमवार से ईंधन की आपूर्ति नहीं हो रही है. रसोई गैस एजेंसी कार्यालयों पर भी लंबी कतारें देखी गईं. गैस सिलेंडर की खरीददारी घबराहट में हुई क्योंकि लोगों को डर था कि हड़ताल लंबे समय तक जारी रहने पर इसकी किल्लत हो जाएगी. कुछ कारोबारियों के अनुसार, ट्रकों के साथ-साथ टेम्पो और कंटेनरों के सड़कों से नदारद रहने से फलों और सब्जियों की आपूर्ति भी प्रभावित होने की आशंका है. 

Advertisement

बंद करना पड़ सकता है पेट्रोल पंप

पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रविंदर सिंह ढिल्लों ने कहा कि हरियाणा के अंबाला में कुछ पेट्रोल पंप ने पहले ही पेट्रोल और डीजल की कमी की सूचना दी है क्योंकि पिछले दो दिनों में कोई नई आपूर्ति नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में ईंधन की आपूर्ति रेवाड़ी, हिसार और पानीपत डिपो से की जाती है, लेकिन विभिन्न ट्रक संघ टैंकरों को पेट्रोल और डीजल आपूर्ति नहीं करने दे रहे हैं. अंबाला शहर में एक पेट्रोल पंप के मालिक राजेश खोसला ने कहा कि अगर आपूर्ति बहाल नहीं हुई तो उन्हें शाम तक पंप बंद करना पड़ेगा.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Election: Amarnath यात्रा के बाद कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं