अयोध्या के 8 हजार मठ-मंदिरों में शान से फहरेगा तिरंगा, 20 हजार साधु-संत जगाएंगे राष्ट्रप्रेम की अलख

अयोध्या में साधु-संत हर मन्दिर तिरंगा अभियान चलाएंगे. राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी और कनक भवन में इसको लेकर विशेष आयोजन होंगे. हनुमानगढ़ी के महंत ने देशभर के मठ-मंदिरों में तिरंगा फहराने की अपील की है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
अयोध्या (यूपी):

प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में इस बार आजादी का अमृत महोत्सव पूरे उत्साह से मनाने की तैयारी है. स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर अयोध्या में गजब का उल्लास और उत्साह देखने को मिल रहा है. तैयारियां ऐसी हैं कि यहां हर घर तिरंगा के साथ ही हर मंदिर तिरंगा अभियान को लेकर भी जोर-शोर से तैयारियां हो रही हैं. इस बार स्वतंत्रता दिवस पर अयोध्या में लगभग 8 हजार मठ-मंदिरों में शान से तिरंगा फहराने की तैयारी है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के बाद प्रदेश सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं. पूरे प्रदेश में जगह-जगह इसे लेकर तमाम कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. वहीं श्रीराम की नगरी अयोध्या के मंदिरों पर भी इस बार राष्ट्रध्वज तिरंगा झंडा फहराए जाने की तैयारी की जा रही है.

राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, कनक भवन जैसी पौराणिक व ऐतिहासिक मन्दिरों सहित सभी प्रमुख मंदिरों पर इसका भव्य आयोजन 15 अगस्त को होगा. मंदिरों में रह रहे संत-महन्त अपने-अपने स्थानों पर शान से तिरंगा फहराने की तैयारी कर रहे हैं. इस दौरान मंदिरों में रह रहे करीब 15 से 20 हजार साधु संत मौजूद होंगे, जो आज़ादी का अमृत महोत्सव के आयोजन की एक नई मिसाल होगी.

सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी के पुजारी महन्त राजू दास ने बताया कि हम जहां पर भी सनातन धर्म का मठ मंदिर है, सभी पर तिरंगा झंडा फहराने की अपील संत, महंत, जगद्गुरू शंकराचार्य से आह्वान और निवेदन करेंगे. उन्होंने कहा कि भगवा के साथ-साथ तिरंगा भी हमारा राष्ट्रीय ध्वज है. जब इस राष्ट्रीय उत्सव को मनाने का सरकार ने आह्वान किया है, कि हर घर तिरंगा फहराया जाए, तो यह तिरंगा उत्सव सभी को मनाना चाहिए. हर एक मंदिर में और हनुमानगढ़ी पर भी शान से तिरंगा फहराया जाएगा.

Featured Video Of The Day
Manu Bhaker NDTV Yuva Conclave: Star Shooter Manu Bhaker ने किया NDTV Yuva conclave में खुलासा
Topics mentioned in this article