विज्ञापन
Story ProgressBack

जमीन से आसमान तक सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम : G20 समिट में विश्व का स्वागत करने के लिए दिल्ली तैयार

Read Time:3 mins
???? ?? ????? ?? ??????? ?? ??????? ?????? :  G20 ???? ??? ????? ?? ?????? ???? ?? ??? ?????? ?????
G20 Summit: दिल्‍ली में सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली जी20 शिखर सम्‍मेलन की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है. यातायात पर कड़े प्रतिबंध लागू हैं, स्कूल-कॉलेज बंद है, सुरक्षा के लिए लड़ाकू विमान तैनात हैं, पूरे शहर में बैनर नजर आ रहे हैं. नई दिल्ली ने 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. कई देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष भारत आ रहे हैं, ऐसे में सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किये गए हैं.

  1. देश की राजधानी दिल्‍ली में आज सुबह 5 बजे से सख्त यातायात नियम लागू हो गए, जो रविवार रात 11 बजकर 59 मिनट तक जारी रहेंगे. हालांकि, पुलिस का कहना है कि जी20 कार्यक्रम के दौरान एम्बुलेंस, दवाइयों और अन्य आवश्यक सेवाओं में काम करने वाले लोगों को स्वतंत्र रूप से आने-जाने की अनुमति दी जाएगी.
  2. G20 समिट के दौरान स्थानीय लोगों और पर्यटकों के वाहनों को भी आने-जाने की अनुमति होगी, लेकिन केवल उस क्षेत्र में जहां वे रह रहे हैं. अधिकारियों ने लोगों से पैदल चलने, साइकिल चलाने या पिकनिक के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर न जाने का आग्रह किया है.
  3. शिखर सम्‍मेलन के दौरान यातायात को आसान बनाने के लिए स्कूल, बैंक और सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे. पड़ोसी राज्यों की सीमाएं भी सील कर दी जाएंगी.
  4. दिल्‍ली में सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम हैं. 100,000 से अधिक पुलिस और सुरक्षाकर्मियों के लड़ाकू विमानों, उन्नत एआई-आधारित कैमरों, जैमिंग उपकरणों और खोजी कुत्तों के साथ सड़कों पर गश्त करने की उम्मीद है.
  5. अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस शहर भर में लगे 5,000 सीसीटीवी कैमरों के नेटवर्क की मदद से अपने अत्याधुनिक नियंत्रण कक्ष से शिखर सम्मेलन के दौरान घटनाक्रम पर कड़ी नजर रखेगी.
  6. शिखर सम्मेलन में प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले समूह जी20 के नेता भाग लेंगे और जलवायु परिवर्तन और गरीबी जैसी दुनिया की कुछ सबसे गंभीर समस्याओं पर चर्चा करेंगे. इस दौरान यूक्रेन और रूस युद्ध पर भी चर्चा संभव है.
  7. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्‍ली के लिए रवाना हो गए हैं. वह आज शाम को नई दिल्ली पहुंचेंगे और शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.
  8. बैठक के दौरान जो प्रमुख मुद्दे सामने आ सकते हैं उनमें यूक्रेन, महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकी और कुछ सौदे जैसे जनरल एटॉमिक्स के साथ ड्रोन और जनरल इलेक्ट्रिक के साथ जेट इंजन शामिल हो सकते हैं.
  9. चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग, अमेरिका और भारत के साथ बढ़े व्यापार और भू-राजनीतिक तनाव के कारण जी20 बैठक में भाग नहीं ले रहे हैं. हालांकि, चीन की ओर से कहा गया है कि वह इस आयोजन को सफल बनाने में पूरी सहायता करेगा. 
  10. G20 शिखर सम्मेलन में बाइडेन यह दिखाने की कोशिश करेंगे कि बड़े अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर अमेरिका, चीन या रूस की तुलना में बेहतर भागीदार है और जी20 एक प्रमुख मंच बना हुआ है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा चुनाव के छठे फेज में 58 सीटों पर वोटिंग आज, मनोज तिवारी-कन्हैया समेत 889 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर
जमीन से आसमान तक सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम :  G20 समिट में विश्व का स्वागत करने के लिए दिल्ली तैयार
"आपने वोट तक भी नहीं दिया" : आखिर जयंत सिन्‍हा के खिलाफ एक्शन के मूड में क्यों BJP?
Next Article
"आपने वोट तक भी नहीं दिया" : आखिर जयंत सिन्‍हा के खिलाफ एक्शन के मूड में क्यों BJP?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;